आजमगढ़ में फिर सामने आया धर्म परिवर्तन का मामला,पुलिस कर रही पूछताछ
Advertisement

आजमगढ़ में फिर सामने आया धर्म परिवर्तन का मामला,पुलिस कर रही पूछताछ

आजमगढ़ में कुछ दिन पहले धर्मांतरण का मामला सामने आया था, उस मामले में अभी सभी आरोपियों की गिरफ्तारी हो पाती, इससे पहले ही कई लोगों को धर्म बदलने के लिए ब्रेन वॉश किए जाने का मामला सामने आया है.

आजमगढ़ में फिर सामने आया धर्म परिवर्तन का मामला,पुलिस कर रही पूछताछ

वेदेन्द्र प्रताप शर्मा/आजमगढ़: जनपद आजमगढ़ में शहर से लेकर गांव तक धर्म परिर्वतन के मामले बढ़ते जा रहे हैं. जबकि धर्मांतरण रोधी कानून बनने के बाद ऐसे मामले सामने आने पर पुलिस द्वारा लगातार कार्रवाई भी की जाती है. ताजा मामला जिले के सरायमीर थाना क्षेत्र के पास जनकहवेली मोहल्ला में सामने आया है. आरोप है कि यहां रामचंद्रर के घर एक बंद कमरे में चंगाई सभा का आयोजन किया गया. इसमें भूत-प्रेत, अंधविश्वास के साथ-साथ धर्मान्तरण करवाने के लिए शादी विवाह का कार्यक्रम भी चल रहा था.

पुलिस कर रही पूछताछ

बताया जा रहा कि कार्यक्रम में 50 से अधिक लोग मौजूद थे. सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची. जहां कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ व जांच की जा रही है. सामाजिक संगठनों का कहना है कि प्रार्थना सभाओं के जरिए गरीबों का ब्रेन वॉश किया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें: स्वतंत्रता सेनानी पं विश्वम्भर सिंह द्वार का पूर्व राष्ट्रपति ने किया लोकार्पण

जिले में लगभग एक सप्ताह पूर्व फूलपुर कोतवाली के ग्राम गोबरहां की दलित बस्ती में बड़ी संख्या में महिलाओं का धर्म परिर्वतन कराए जाने की शिकायत की गई थी. इसके बाद ही पुलिस ने दो लोगों पर मुकदमा दर्ज कर एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया था. जबकि एक शख्स अब भी फरार है. 

यह भी पढ़ें: बीएसपी नेता याकूब कुरैशी का बेटा गिरफ्तार, गैंगस्टर एक्ट में हुई कार्रवाई

जनपद में जिस तरह धर्म परिवर्तन के मामले बढ़ रहे हैं, उससे स्थानीय पुलिस की भूमिका पर सवाल उठ रहे हैं. धर्म परिवर्तन के कई मामलों का खुलासा स्थानीय सामाजिक संगठनों की सक्रियता की वजह से हो पाता है. सरायमीर थाने की पुलिस का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है. जांच के आधार पर जो भी लोग इसमें शामिल पाए जाएंगे, उन पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

Trending news