प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स सेफ है या नहीं, जानें हेल्थ एक्सपर्ट की राय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2413825

प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स सेफ है या नहीं, जानें हेल्थ एक्सपर्ट की राय

UP News: आमतौर पर सभी के वैवाहिक जीवन में कुछ ना कुछ ऐसे सवाल होते हैं. जिन्हें जानना हम सभी के लिए बेहद जरूरी होता है. अगर हम उनके बारे में जानें कोई कदम उठा लें तो बहुत-सी परेशानियां हो सकती हैं. ऐसा ही एक सवाल है कि प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स सेफ है या नहीं. पढ़िए इस खबर में ... 

UP News

UP Latest News: आमतौर पर सभी के वैवाहिक जीवन में कुछ ना कुछ ऐसे सवाल होते हैं. जिन्हें जानना हम सभी के लिए बेहद जरूरी होता है. अगर हम उनके बारे में जानें कोई कदम उठा लें तो बहुत-सी परेशानियां हो सकती हैं. ऐसा ही एक सवाल है कि प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स सेफ है या नहीं. तो आइए जानते हैं डॉ. तृप्ति रहेजा, प्रमुख सलाहकार - प्रसूति एवं स्त्री रोग, सीके बिड़ला अस्पताल, दिल्ली की इस टॉपिक पर बहुमूल्य राय.

डॉक्टर के अनुसार
एक हेल्दी प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के लिए यौन संबंध बनाना सुरक्षित है. क्योंकि बच्चे के चारों ओर एमनियोटिक फ्ल्यूड से भरी एक परत होती है. इस परत साथ उसके चारों तरफ गर्भाशय की मजबूत मांसपेशियों की सुरक्षा भी होती है. ये दोनों लेयर मिलकर बच्चे को पूरी तरह सुरक्षित रखती हैं. सेक्स के दौरान मानव लिंग योनि से आगे नहीं जा सकता है. इसी कारण यौन संबंध बनाने से बच्चे को कोई भी नुकसान नहीं होता है. इसके साथ साथ गर्भपात का भी कोई चांस नहीं होता है. 

सभी पोजिशन में सेफ
प्रेग्नेंसी के दैरान सेक्स सभी पोजिशन में सेफ माना जाता है. हालांकि लेट प्रेग्नेंसी में कुछ पोजिशन कपल्स के लिए असहज हो सकती हैं. लेकिन उनसे किसी भी तरह का खतरा नहीं होता है. हालांकि लेट प्रेग्नेंसी में सेक्स करने की वजह से योनि में कई तरह के कॉनट्रेक्शन हो सकते हैं. इन कॉनट्रेक्शन को ब्रेक्सटन हिक्स कॉनट्रेक्शन कहा जाता है. ये बिल्कुल सामान्य होते हैं और कुछ देर आराम करने के बाद ये सही हो जाते हैं. लेकिन कभी-कभी लेट प्रेग्नेंसी में सेक्स करने से लेबर पेन भी शुरू हो सकता है. इसलिए हो सकता है कि डॉक्टर ऐसे में आपको किसी विशिष्ट परिस्थिति में सेक्स ना करने की सलाह भी दे सकता है. 
 
कब नहीं करना चाहिए
कुछ परिस्थितियां ऐसी भी होती हैं, जहां प्रेग्नेंसी के दौरान डॉक्टर द्वारा सेक्स ना करने की सलाह दी जा सकती है. जैसे कि -

- अगर प्रेग्नेंसी के दौरान ब्लीडिंग हुई है या फिर प्लेसेंटा नीचे है या यूटेरस के अंदर हेमेटोमा ब्लीडिंग हुई है. तो ऐसे में सेक्स करने से ब्लीडिंग बढ़ सकती है. 

- इसके अलावा अगर पानी की थैली फट चुकी है. तो सेक्स करने से इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. 

- अगर गर्भाशय का मुख कमजोर है और आपको पहले प्री मैच्योर डिलीवरी हो चुकी है. तो इस परिस्थिति में भी सेक्स करने से गर्भपात होने का या फिर से प्री मैच्योर डिलीवरी होने का खतरा बढ़ जाता है. 

तो ऐसे में सलाह यही है कि प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से बात जरूर कर लें कि आपके लिए ये सेफ है या नहीं है. 

यह भी पढ़ें - दूध ठंडा पिएं या गर्म,रात में या दिन में,एक्सपर्ट के ये टिप्स सेहत को देंगे फायदा

यह भी पढ़ें - दही दिन या रात में,खाने के साथ या बाद में खाएं?,ये एक्सपर्ट टिप्स से मिलेगे फायदे

Trending news