close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमेरिका दुनिया का सबसे पुराना लोकतंत्र, यूपी देश का सबसे सबसे बड़ा लोकतंत्र: आदित्यनाथ

योगी आदित्यनाथ से शुक्रवार को अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की. इस दौरान उत्तर प्रदेश के गर्वनेंस सिस्टम और चुनौतियों को लेकर प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से सवाल किए.

अमेरिका दुनिया का सबसे पुराना लोकतंत्र, यूपी देश का सबसे सबसे बड़ा लोकतंत्र: आदित्यनाथ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो, साभार-@myogiadityanath)

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अमेरिका दुनिया का सबसे पुराना लोकतंत्र है और उत्तर प्रदेश देश का सबसे सबसे बड़ा लोकतंत्र है. उन्होंने कहा अमेरिकी दूतावास ने भारत और अमेरिका के छात्रों, शिक्षाविदों, पेशेवरों और नीति निर्माताओं के बीच विचारों के आदान-प्रदान का सफलतापूर्वक क्रियान्यवन किया है. मुख्यमंत्री ने प्रयागराज के कुंभ 2019 के सफल होने के मंत्रों को भी साझा किया.

योगी से शुक्रवार को अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की. इस दौरान उत्तर प्रदेश के गर्वनेंस सिस्टम और चुनौतियों को लेकर प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से सवाल किए.

यहां जारी एक बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल से कहा कि यह यात्रा भारत की जीवंत संस्कृति को समझने में आप लोगों का सहायक बनेगी. भारत और अमेरिका के रिश्तों पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच व्यवसायिक सम्बंध भी काफी अच्छे हैं. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि विदेश मंत्री के तौर पर पोम्पिओ कहते हैं कि अच्छे दोस्त असहमत हो सकते हैं, लेकिन इसे हम सभी स्वीकार करते हैं कि दोनों देश एक दूसरे के साथ खड़े रहे हैं और साथ मिलकर आतंकवाद के खिलाफ एक बड़ी लड़ाई लड़ रहे हैं. भारत और अमेरिका एक अच्छे मित्र हैं.