Breaking News
  • दिल्‍ली हिंसा पर कांग्रेस ने राष्‍ट्रपति को ज्ञापन सौंपा
  • सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह समेत कई नेता राष्‍ट्रपति से मिले
  • अखिलेश यादव सीतापुर के लिए निकले. जेल में बंद सपा नेता आजम खां व उनके परिवार से करेंगे मुलाकात

VIDEO: चेन पुलिंग से पुल पर रुकी ट्रेन, रेलवे कर्मचारी ने किया कुछ ऐसा आप भी रह जाएंगे हैरान

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह वीडियो कर्नाटक के श्रीरंगपट्टण (Srirangapatna) का बताया जा रहा है.

VIDEO: चेन पुलिंग से पुल पर रुकी ट्रेन, रेलवे कर्मचारी ने किया कुछ ऐसा आप भी रह जाएंगे हैरान
(फोटो साभारः वीडियो ग्रैब, यूट्यूब)

नई दिल्ली: भारतीय रेल के बारे में लोगों की धारणा बन चुकी है कि ट्रेन हमेशा देरी से ही आती है. इसके पीछे की वजह ट्रेनों में लगातार होने वाली 'चेन पुलिंग' हैं. इन सबके बीच एक ऐसा ही वायरल वीडियो सामने आया है जिसमें एक रेलवे कर्मचारी अपनी जान की परवाह न करते हुए चेन पुलिंग के कारण रुकी ट्रेन को ठीक कर रहा है. दरअसल, इस वीडियो में एक पुल पर चेन पुलिंग के चलते एक ट्रेन खड़ी नजर आ रही है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह वीडियो कर्नाटक के श्रीरंगपट्टण (Srirangapatna) का बताया जा रहा है.

 

 

बीच पुल पर रुक गई थी ट्रेन
वीडियो में नजर आ रहा है कि चेन पुलिंग के कारण पुल पर रुकी ट्रेन को चलाने के लिए रेलवे कर्मचारी अपनी जान पर खेल गया. दरअसल, कर्नाटक के श्रीरंगपट्टण में भारतीय रेलवे के एक पुल पर अचानक ट्रेन रुक गई. वीडियो में देखा जा सकता है कि ट्रेन पुल के बीच में रुकी है और इसकी ऊंचाई भी काफी ज्यादा है. इतनी ज्यादा ऊंचाई होने के बावजूद रेलवे कर्मचारी बिना किसी सुरक्षा उपकरण के अपने जान को जोखिम में डाल ट्रेन को चालू करने के लिए उसके दूसरे डिब्बे तक गया. वहां मौजूद किसी व्यक्ति ने डिब्बे के दरवाजे पर खड़े होकर इस पूरे वीडियो को शूट कर लिया. 

चेन पुलिंग के बाद कर्मचारी करते हैं ये काम
इस वीडियो के सामने आने के बाद लोगों द्वारा रेलवे कर्मचारी के डेडीकेशन (कार्य के प्रति समर्पण) को काफी सराहा जा रहा है. जैसाकि सभी को मालूम है कि अगर ट्रेन में इमरजेंसी चेन पुल की जाती है तो, वह अचानक रुक जाती है. इसके बाद उसे फिर से चलाने के लिए ट्रेन पर मौजूद रेलवे कर्मचारी को उस डिब्बे के आखिर में लगे नॉब को खींचकर उसे सही करना पड़ता है. गौरतलब है कि भारतीय रेलवे के अनुसार, ट्रेनों के लेट होने का सबसे बड़ा कारण चेन पुलिंग है.