मौसम विभाग के बुलेटिन में PoK के गिलगिट-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद भी शामिल
Advertisement
trendingNow1678042

मौसम विभाग के बुलेटिन में PoK के गिलगिट-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद भी शामिल

अब हर दिन जारी होने वाले बुलेटिन में पीओके में मौजूद गिलगिट-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद का मौसम पूर्वानुमान दिखना शुरू हो चुका है.

मौसम विभाग के बुलेटिन में PoK के गिलगिट-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद भी शामिल

नई दिल्ली: भारतीय मौसम विभाग ने अपने मौसम बुलेटिन में पाक अधिकृत कश्मीर के इलाकों को शामिल कर लिया है. अब हर दिन जारी होने वाले बुलेटिन में पीओके में मौजूद गिलगिट-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद का मौसम पूर्वानुमान दिखना शुरू हो चुका है.

मौसम विभाग द्वारा उठाए गए इस कदम को पाकिस्तान के लिए स्पष्ट संदेश माना जा रहा है कि पीओके भारत का हिस्सा है. ये कदम खास तौर पर तब बेहद अहम माना जा रहा है जब पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने गिलगिट और बाल्टिस्तान में इसी हफ्ते चुनाव की घोषणा की है. भारत सरकार ने पाकिस्तान के इस कदम का विरोध करते हुए साफ किया है कि पाकिस्तान के संस्थानों को जबरन कब्जा किए गए संस्थानों पर कोई अधिकार नहीं है.

fallback

भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) के डायरेक्टर जनरल मृत्युंजय मोहपात्रा के मुताबिक, आईएमडी पूरे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए बुलेटिन जारी करता है. अब हमने गिलगिट- बाल्टिस्तान और मुजाफरबाद के लिए भी बुलेटिन जारी करना शुरू कर दिया है क्योंकि ये भारत का हिस्सा है. पिछले साल आर्टिकल 370 हटने के बाद से जम्मू कश्मीर और लद्दाख  के लिए मौसम संबंधी जानकारी बुलेटिन में दी जा रही थी और पिछले 2 दिनों से हमने ये जानकारी अपने रीजनल बुलेटिन में देना शुरू कर दिया है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 9 मई को जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट- बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में तेज आंधी तूफान के साथ ओलावृष्टि की संभावना है.

Trending news