Weather Update: आज इन राज्यों में संभलकर, कहर ढाएगी बारिश; मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
Advertisement
trendingNow11353530

Weather Update: आज इन राज्यों में संभलकर, कहर ढाएगी बारिश; मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Weather News: देश में मानसून की बारिश (Monsoon Rain) के अलग-अलग रंग देखने को मिल रहे हैं. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने आज भी देश के कई शहरों के लिए जारी किए गए मौसम के पूर्वानुमान (Weather Forecast) में ये चेतावनी जारी की है.

Weather Update: आज इन राज्यों में संभलकर, कहर ढाएगी बारिश; मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Weather Forecast Today Updates 16 September: मॉनसून (Monsoon) की विदाई की खबरों के बीच कई राज्यों में मूसलाधार बारिश (Heavy Rainfall) का दौर जारी है. वहीं आज के वेदर अलर्ट (Weather Alert) यानी मौसम (Mausam) की बात करें तो 16 सितंबर को उत्तराखंड (Uttarakhand Rain Alert) और उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश (Heavy Rainfall UP) के साथ कुछ जगहों पर बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है.

इन राज्यों में भी संभलकर!

इसी तरह आज 16 सितंबर को गुजरात और मध्य महाराष्ट्र के साथ कोंकण और गोवा के घाट क्षेत्रों में भारी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. वहीं आज ही अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी गरज के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. आज ही हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अलग- अलग इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के कुछ जगहों पर गरज के साथ छींटे पड़ने का अलर्ट जारी किया गया है.

यहां भी संभलकर तैयारी से निकलें

16 सितंबर को पालघर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है. इस दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और 25 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान लगाया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ से जारी हुए अलर्ट के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से आने वाले कम दबाव का क्षेत्र बुंदेलखंड के रास्ते यूपी में प्रवेश कर रहा है. इस वजह ये भी यूपी के कई जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है.

भारत में इस साल मानसून का मिजाज कुछ हट के रहा है. बिहार और यूपी लगातार अपने-अपने टारगेट से पीछे रहे. उत्तरप्रदेश और बिहार ने सबसे बड़ा मौसमी घाटे को सहा. दरअसल उत्तर प्रदेश में इस मॉनसून सीजन में सिर्फ 45% बारिश दर्ज की गई जो अपने मासिक औसत से करीब 37% कम है. वहीं बिहार में सिर्फ 35% बारिश हुई.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news