Weather: जान है तो जहान है, आसमानी आफत से आज भी संभलकर! मौसम विभाग का RED रेड अलर्ट
Advertisement
trendingNow12365697

Weather: जान है तो जहान है, आसमानी आफत से आज भी संभलकर! मौसम विभाग का RED रेड अलर्ट

Weather News: मौसम विभाग ने आज कई राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड, बिहार और झारखंड में आज भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग ने झारखंड के कई जिलों में भारी बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी दी है. राज्य में सभी स्कूल,कॉलेज और सरकारी दफ्तरों आज बंद रहेंगे.

Weather: जान है तो जहान है, आसमानी आफत से आज भी संभलकर! मौसम विभाग का RED रेड अलर्ट

IMD Red Alert: मौसम विभाग ने आज कई राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड, बिहार और झारखंड में आज भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग ने झारखंड के कई जिलों में भारी बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी दी है. राज्य में सभी स्कूल,कॉलेज और सरकारी दफ्तरों आज बंद रहेंगे. प्रशासन ने रेड अलर्ट वाले इलाकों में लोगों को घरों में ही रहने का सलाह दी है. वहीं हिमाचल प्रदेश में अगले 3 दिन भारी बारिश का अलर्ट है. कल से अब तक 30 से ज्यादा लोगो को NDRF की टीम रेस्क्यू कर चुकी है. 

मध्य प्रदेश, यूपी और छत्तीसगढ़ में इन दिनों भारी बारिश हो रही है. जिसकी वजह से कई इलाके डूब गए हैं, कई जगह से कई खतरनाक तस्वीरें सामने आ रही हैं. मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में दो दिन से लगातार बारिश की वजह से सभी नदी-नाले उफान पर हैं. जिला मुख्यालय से पिपलई गांव को जोड़ने वाली रिछन नदी का पानी पुल के ऊपर बह रहा है. ऐसे में दो युवक नदी पार करते वक्त हादसे का शिकार हो गए. जिनमें से एक को स्थानीय लोगों ने बचा लिया, जबकि दूसरे की की तलाश की जा रही है. मौके पर जिला प्रशासन की टीम के साथ SDRF और होमगार्ड की टीमें भी मौजूद हैं.

ये भी पढ़ें - 

Flood Alert: बाढ़ से बचकर

जबकि यूपी के मुजफ्फरनगर की सोलानी नदी में भी करीब 18 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है, जिससे नदी के आसपास का इलाका डूब गया. प्रशासन ने लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा है. प्रशासन अलर्ट पर है. वहीं छत्तीसगढ़ के जशपुर में भी बारिश की वजह से जिले के नदी-नाले उफान पर हैं. उफनते नाले में जान जोखिम में डालकर लोग पार हो रहे हैं. हाल ही में उफनते नाले में स्कूली बच्चों से भरी बस पार करते हुए एक वीडियो सामने आया है. ड्राइवर ने बच्चों से भरी बस को नाले के ऊपर से पार कराया. रोजाना इसी तरह से स्कूली बसें नाले को पार कर रही हैं. इस तरह की घटनाएं किसी बड़े हादसे को न्योता दे सकती हैं.

Rainfall alert: मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तरी ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तरी छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरी विदर्भ के इलाकों में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है. बिहार के नौ जिलों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. IMD ने शुक्रवार को इन नौ जिलों के लिए अगले 36 घंटे के दौरान आंधी और बिजली कड़कने की भी चेतावनी जारी की है. 

ये भी पढ़ें -

MP के रायसेन जिले में भी बाढ़ की वजह से कई हादसे हो चुके हैं. उफनती नदी को स्कूल बच्चे पार कर स्कूल जा रहे हैं. रीछन नदी के इस पुल पर किसी दिन बड़ा हादसा हो सकता है क्योंकि पुल के अंदर शटर लगे हुए हैं जिसके कारण नदी में कभी भी बहुत तेज पानी ऊपर आ जाता है.

र्नाटक के मंगलूरु में जारी भारी बारिश के कारण कई निचले इलाकों में पानी घुस गया तथा स्थिति का आकलन करने के लिए शुक्रवार को राज्य के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने प्रभावित इलाकों का दौरा किया. राज्य सरकार के प्रवक्ता ने यहां बताया कि मंगलूरु के जोकट्टे में बुधवार रात एक घर की दीवार गिरने से 17 वर्षीय युवक शैलेश की मौत हो गई.

उन्होंने बताया कि अनेक स्थानों पर भूस्खलन के चलते मुख्य मार्ग अवरुद्ध हो गये और अनेक निचली बस्तियों में बाढ़ का पानी घुस जाने से लोगों के मकान पानी में डूब गये जिससे बड़ी संख्या में लोग बेघर हो गये.

Trending news