Weather Update Today: दिल्ली में तेज हवाओं से बदला मौसम, तो क्या अब नहीं होगी उमस? कई राज्यों में बारिश से तबाही
Advertisement
trendingNow12368416

Weather Update Today: दिल्ली में तेज हवाओं से बदला मौसम, तो क्या अब नहीं होगी उमस? कई राज्यों में बारिश से तबाही

Weather Update Delhi NCR: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर जोरदार बारिश का मौसम बन रहा है, जिससे आने वाले समय में तापमान और कम हो सकता है.

Weather Update Today: दिल्ली में तेज हवाओं से बदला मौसम, तो क्या अब नहीं होगी उमस? कई राज्यों में बारिश से तबाही

Weather Update Today 5th August: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली रविवार को कुछ इलाकों में हुई हल्की बारिश (Delhi Rain) के बाद चल रही तेज हवाओं ने लोगों को राहत दी है और उमस (Delhi Humidity) कम हो गई है. हालांकि, दिल्ली में अधिकतम तापमान अभी भी 35 डिग्री के आसपास बना हुआ है, लेकिन रविवार शाम 5:30 बजे आर्द्रता 63 प्रतिशत दर्ज की गई जिससे उमस से राहत मिली है. सोमवार, सुबह-सुबह भी हवा चलने से गर्मी (Delhi Temperature) से राहत मिली है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर जोरदार बारिश का मौसम बन रहा है, जिससे आने वाले समय में तापमान और कम हो सकता है.

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम?

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस अधिक है. आईएमडी ने जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार को आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान है. विभाग ने बताया कि सोमवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, शहर में सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 63 दर्ज किया गया, जो ‘संतोषजनक’ श्रेणी में आता है.

तो क्या अब दिल्ली-एनसीआर में नहीं होगी उमस?

मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली एनसीआर में 6 अगस्त से 8 अगस्त तक जोरदार बारिश का अनुमान जताया है. इस दौरान तेज हवाएं भी चल सकती हैं. आईएमडी ने इसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. हालांकि, इससे पहले लोगों को एक बार फिर उमस भरी गर्मी (Delhi NCR Humidity) का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन इसके बाद इससे राहत मिलने की संभावना है.

एमपी-गुजरात के कई जिलों में रेड अलर्ट

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया है, लेकिन वहीं दूसरी तरफ देश में मॉनसून की बारिश ने कई राज्यों तबाही मचाई हुई है. मौसम विभाग (IMD) ने मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. 5 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि इंदौर और उज्जैन समेत 10 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, गुजरात के कुछ हिस्सों में भी आज 24 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है और मौसम विभाग ने भारी बारिश का अनुमान जताया है.

Trending news