वेल्‍डर के बेटे को मिली Microsoft में नौकरी, सैलरी 1.02 करोड़ रुपये
Advertisement

वेल्‍डर के बेटे को मिली Microsoft में नौकरी, सैलरी 1.02 करोड़ रुपये

बिहार में हिंदी मीडियम से स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद आईआईटी खड़गपुर से बीटेक (कंप्‍यूटर साइंस) की पढ़ाई करने वाले एक युवा इंजीनियर को माइक्रोसॉफ्ट ने 1.02 करोड़ रुपये सलाना पैकेज वाले नौकरी का ऑफर किया है। महज 21 साल के इस युवा ने आईआईटी खड़गपुर से बीटेक किया है। इस युवा ने 10वीं तक की पढ़ाई खगडि़या के ही एक सरकार स्‍कूल से की।

वेल्‍डर के बेटे को मिली Microsoft में नौकरी, सैलरी 1.02 करोड़ रुपये

खगडि़या/खड़गपुर: बिहार में हिंदी मीडियम से स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद आईआईटी खड़गपुर से बीटेक (कंप्‍यूटर साइंस) की पढ़ाई करने वाले एक युवा इंजीनियर को माइक्रोसॉफ्ट ने 1.02 करोड़ रुपये सलाना पैकेज वाले नौकरी का ऑफर किया है। महज 21 साल के इस युवा ने आईआईटी खड़गपुर से बीटेक किया है। इस युवा ने 10वीं तक की पढ़ाई खगडि़या के ही एक सरकार स्‍कूल से की।

21 वर्षीय वात्सल्य सिंह चौहान बिहार के खगड़िया जिले के गांव संहौली के रहने वाले हैं। उनके पिता वेल्डिंग का काम करते हैं और किसी तरह अपने परिवार का भरण-पोषण करते हैं। वात्सल्य अपने छह भाइ-बहनों में सबसे बड़ा है। उसके पिता ने तंग आर्थिक स्थिति के बावजूद उसे इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए राजस्थान के कोटा शहर भेजा था।

पिता चंद्रकांत चौहान ने बताया कि स्‍कूल के सारे टीचर बताते थे कि वात्‍सल्‍य पढ़ने में अच्‍छा है, उस पर ध्‍यान दीजिए। वात्‍सल्‍य जब इंटरमीडियट की परीक्षा में 75 फीसदी नंबर से पास हुआ तो उसने कोटा में जाकर आईआईटी की तैयारी करने की इच्‍छा जताई। घर में पैसे की तंगी थी, फिर भी 2011 में कोटा भेज दिया। कोटा में महज एक साल की तैयारी में वात्‍सल्‍य ने आईआईटी की परीक्षा में देशभर में 382वां रैंक हासिल किया। इसके बाद उसने आईआईटी खड़गपुर के कंप्‍यूटर साइंस कोर्स में दाखिला लिया।

 

इंजीनियरिंग की फीस भरने के लिए वात्‍सल्‍य ने 3.50 लाख का एजुकेशन लोन लिया था। अब बीटेक की पढ़ाई पूरी होते ही उसे माइक्रोसॉफ्ट में नौकरी लगी है और 1.02 करोड़ रुपये का सालाना पैकेज ऑफर किया गया है। वात्‍सल्‍य का छोटा भाई दिल्‍ली में रहकर आईआईटी की तैयारी कर रहा है।

Trending news