आज उनका वक्त है, हमारा दौर आएगा…! जानिए कौन है 'जहरीली तकरीर' करने वाला मौलाना सलमान अजहरी?
Advertisement
trendingNow12094606

आज उनका वक्त है, हमारा दौर आएगा…! जानिए कौन है 'जहरीली तकरीर' करने वाला मौलाना सलमान अजहरी?

Hate Speech: वैसे तो मौलाना मुफ्ती सलमान अजहरी के बारे में बहुत अधिक जानकारी नहीं उपलब्ध है. लेकिन जितनी उपलब्ध है उससे पता चल जाएगा कि वो किस कदर लोगों को भड़काने में माहिर हैं. तजा उदाहरण इसी की बानगी भर है.

आज उनका वक्त है, हमारा दौर आएगा…! जानिए कौन है 'जहरीली तकरीर' करने वाला मौलाना सलमान अजहरी?

Maulana Mufti Salman: इस्लामी उपदेशक मुफ्ती सलमान अजहरी को गुजरात एटीएस द्वारा अरेस्ट किया गया है. यह सब तब हुआ जब भड़काऊ भाषण के एक मामले की जांच कर रही गुजरात पुलिस ने रविवार को इस सिलसिले में मुंबई में उनके पकड़ा है. अरेस्ट के बाद बताया गया कि मुफ्ती सलमान फिलहाल घाटकोपर पुलिस थाने में हैं. मुफ्ती के सैकड़ों समर्थक उनकी तत्काल रिहायी की मांग करते हुए पुलिस थाने के बाहर जमा हो गए, इससे इलाके में यातायात जाम हो गया. इसके बाद पुलिस ने थाने के बाहर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी.

असल में पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि गुजरात के जूनागढ़ की पुलिस ने उपदेशक द्वारा कथित तौर पर दिया गया एक भड़काऊ भाषण सोशल मीडिया पर सामने आने के बाद इस सिलसिले में दो लोगों को शनिवार को गिरफ्तार किया था. उन्होंने कहा कि यह भाषण 31 जनवरी की रात को जूनागढ़ 'बी' डिवीजन पुलिस थाने के पास एक खुले मैदान में आयोजित एक कार्यक्रम में दिया गया था. 

आखिर मुफ्ती सलमान अजहरी कौन हैं
उनके इसी भड़काऊ भाषण का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद अजहरी और स्थानीय आयोजकों मोहम्मद यूसुफ मलिक और अजीम हबीब ओडेदरा के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 153बी और 505 (2) के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी. इसके बाद से सवाल है कि आखिर मुफ्ती सलमान अजहरी कौन हैं. 

इस्लामी रिसर्च स्कॉलर के रूप में 
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि मौलाना खुद को एक इस्लामी रिसर्च स्कॉलर के रूप में बताते हैं. वह जामिया रियाजुल जन्नाह, अल-अमान एजुकेशन एंड वेलफेयर ट्रस्ट और दारुल अमान के संस्थापक भी हैं. एक अन्य रिपोर्ट में बताया गया कि उन्होंने काहिरा की अल अजहर यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है. मौलाना मुफ्ती को कई सामाजिक-धार्मिक गतिविधियों में सक्रिय देखा गया है. उनकी मुस्लिमों में फैन फॉलोइंग काफी बड़ी है. इस्लामी छात्रों के बीच वे कई उपदेश दे चुके हैं. कहा जाता है उन्होंने कई बार भड़काऊ भाषण दिए हैं.

मौलाना ने क्या भाषण दिया?
जूनागढ़ में मौलाना मुफ्ती सलमान अजहरी ने कहा था कि अभी कर्बला का आखिरी मैदान बाकी है. कुछ देर की खामोशी है, फिर शोर आएगा...आज... वक्त है, हमारा दौर आएगा…!  ऐसा कुछ उन्होंने कहा था जिसमें आपत्तिजनक शब्द का भी यूज किया गया है. वायरल वीडियो में लोगों को इस्लाम के पैगंबर की बातें मानने पर जोर देते हुए लब्बैक या रसूलल्लाह का नारा लगाते हैं जिसे भीड़ भी दोहराती सुनाई देती है.

'न तो मैं अपराधी हूं और न ही..
जब हेट स्पीच मामले में वे अरेस्ट किए गए तो मौलाना मुफ्ती सलमान अजहरी ने अपने समर्थकों से विरोध न करने का अनुरोध किया और कहा कि "न तो मैं अपराधी हूं और न ही किसी अपराध पर मुझे यहां लाया गया है. वे जरूरी जांच कर रहे हैं और मैं मैं भी उनका सहयोग कर रहा हूं  और आप भी करिए. अगर मेरे भाग्य में होगा तो मैं गिरफ्तार होने के लिए तैयार हूं, लेकिन आप सब ये जगह खाली कर दीजिए.

Trending news