Veena Sikri: कौन हैं वीना सीकरी जिन्होंने बांग्लादेश के हालात को बताया भारत के लिए चिंताजनक?
Advertisement
trendingNow12370864

Veena Sikri: कौन हैं वीना सीकरी जिन्होंने बांग्लादेश के हालात को बताया भारत के लिए चिंताजनक?

Bangladesh Protest Update: शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद से बांगलादेश के हालात बिगड़ते हुए नजर आ रहे हैं. बांग्लादेश में भारत की पूर्व उच्चायुक्त रह चुकी वीना सीकरी ने इस स्थिति पर अपनी चिंता जाहिर की है. आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं.

Veena Sikri: कौन हैं वीना सीकरी जिन्होंने बांग्लादेश के हालात को बताया भारत के लिए चिंताजनक?

Veena Sikri: बांग्लादेश में बिते कई दिनों से छात्र आंदोलन तूल पर है और इस खराब स्थिति को देखकर वीना सीकरी ने इसे भारत के लिए चिंता का विषय बताया है. उन्होंने कहा कि  भारत-बांग्लादेश की लगभग 4000 किलोमीटर लंबी सीमा पर कड़ी सुरक्षा तैनात कर दी गई है.

वीना सीकरी ने इसमें चीन पाकिस्तान की मिली भगत होने का भी इशारा किया है. Tribune से वार्ता में उन्होंने यह जानकारी भी दी कि बांग्लादेश के सेना प्रमुख ने जमात-ए-इस्लामी को बातचीत का न्यौता दिया है. लेकिन पाकिस्तान से साथ बढ़ती छात्र संगठन की भूमिका भारत के लिए खतरे का संकेत है.

वीना सीकरी का शुरुआती जीवन
वीना सीकरी का जन्म 27 अक्टूबर 1948 को हुआ था. उनकी शुरुआती पढ़ाई पुणे के सेंट मैरी स्कूल से हुई है. वीना ने 1967 में पुणे यूनिवर्सिटी से बीए सांख्यिकी यानि स्टेटिस्टिक्स से बैचलर्स की है. इसके बाद उन्होंने 1970 में दिल्ली विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में मास्टर्स की है.

वीना सीकरी का करियर
वीना सीकरी ने वर्ष 1971 से लेकर 2008 तक अपने जीवन के 37 साल बतौर IFS ऑफिसर यानि इंडियन फॉरेन सर्विस में डिप्लोमेट के पद पर काम किया है. इस बीच वह साल 2000 से लेकर 2003 तक मलेशिया में भारत की उच्चायुक्त के पद पर कार्यरत थीं. बांग्लादेश में वीना सीकरी पहली महिला उच्चायुक्त बनीं थीं, जिन्होंने 3 साल (2003-2006) हाई कमिशनर के पद पर रहकर काम किया है. मौजूदा समय में वीना सीकरी जामिया मिलिया इस्लामिया में बतौर प्रफोसर काम कर रही हैं. 

Where Is Sheikh Haseena Now: बांग्लादेश में बिते सोमवार शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद और देश छोड़कर भारत की ओर उड़ान भर ली है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो जब तक शेख हसीना को यूके शरण नहीं देता है उन्हें दिल्ली में ही पूरी सुरक्षा के साथ रखा जाएगा.

Trending news