close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ZEE जानकारी: योग दिवस पर राहुल गांधी का विवादित ट्वीट

अंतराराष्ट्रीय योग दिवस पर आज पूरी दुनिया ने भारत की योग शक्ति को महसूस किया लेकिन राहुल गांधी के विचारों से ऐसा लगता है कि उन्हें भारत के योग पर गर्व नहीं है .

ZEE जानकारी: योग दिवस पर राहुल गांधी का विवादित ट्वीट

आज पूरी दुनिया विश्व योग दिवस मना रही है. आज भारत के लिए गौरवशाली दिन है. क्योंकि भारत ने ही पूरी दुनिया को ये अमूल्य उपहार दिया है. हम आप को विश्व योग दिवस की शानदार तस्वीरें दिखाएंगे. लेकिन उससे पहले सेना और योग का अपमान करने वाली राहुल गांधी की सोच का विश्लेषण करना ज़रूरी हो गया है. भारत का गौरव बढ़ाने वाले योग दिवस पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बेहद आपत्तिजनक Tweet किया.

राहुल गांधी ने अपने इस Tweet से भारतीय सेना और योग की शक्ति को अपमानित करने का काम किया है . अंतराराष्ट्रीय योग दिवस पर आज पूरी दुनिया ने भारत की योग शक्ति को महसूस किया लेकिन राहुल गांधी के विचारों से ऐसा लगता है कि उन्हें भारत के योग पर गर्व नहीं है . और योग के ज़रिये भारत को मिल रही अंतरराष्ट्रीय लोकप्रियता से राहुल गांधी को बहुत परेशानी हो रही है . 

राहुल ने आज Tweet करके भारतीय सेना के Dog Unit की योग करने वाली तस्वीरें शेयर की हैं . इन तस्वीरों का मज़ाक उड़ाते हुए उन्होंने लिखा है...New India यानी नया भारत . इस Tweet से आप राहुल गांधी की योग और सेना पर सोच को समझ सकते हैं . राहुल गांधी का Tweet बताता है कि देश के गौरव के प्रति राहुल कितने गंभीर और संवेदनशील हैं . राहुल की इस संकुचित सोच पर सवाल उठाए जा रहे हैं . 

गृह मंत्री अमित शाह ने राहुल गांधी के tweet पर अपना जवाब दिया है उन्होंने इसे कांग्रेस पार्टी की एक नकारात्मक सोच बताया . अमित शाह ने लिखा कि कांग्रेस की यही नकारात्मक सोच आज ट्रिपल तलाक के समर्थन में दिखाई दी . उन्होंने योग दिवस और भारतीय सेना का अपमान किया है. 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी राहुल गांधी की सोच की आलोचना की है . राजनाथ सिंह ने कहा है कि जब कोई बार-बार हमारी सेना का अपमान करता है तो यही प्रार्थना की जा सकती है कि भगवान ऐसे लोगों को सद्बुद्धि दे . 

वैसे राहुल गांधी के लिए ये कोई नयी बात नहीं है इससे पहले भी वो कई बार अपनी हरकतों से उपहास का पात्र बन चुके हैं . कल देश की संसद में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के दौरान राहुल गांधी का गंभीरता पूरी दुनिया ने देखी . वो पूरे कार्यक्रम के दौरान अपने मोबाइल पर ज़्यादा व्यस्त दिखाई दिये . 

जब देश के राष्ट्रपति का अभिभाषण चल रहा हो और अहम विषयों पर जानकारी दी जा रही हो. उस वक्त किसी राष्ट्रीय पार्टी के अध्यक्ष से ऐसे आचरण की उम्मीद नहीं होती. लेकिन ऐसा लगता है कि राहुल गांधी ने गंभीर राजनीति को हल्का बनाने का फैसला कर लिया है . 

जब हमने उनकी तस्वीरों का और गहराई से अध्ययन किया, तो पता चला, कि 20 मौके ऐसे थे, जब राहुल गांधी या तो सामने देख रहे थे, या अपनी मां सोनिया गांधी से बात कर रहे थे या फिर इधर-उधर देख रहे थे. यानी उनका ध्यान राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बिल्कुल भी नहीं था. अगर कोई इंसान चाहे तो अपनी गलतियों से सीख लेकर उन्हें दोहराने से बच सकता है लेकिन राहुल गांधी को देखकर ऐसा लगता है कि वो ख़ुद को बदलने के मूड में बिल्कुल नहीं है . 

इसी तरह 15 फरवरी 2019 की वो तस्वीर याद कीजिए. जब पुलवामा हमले में शहीद हुए CRPF के जवानों का पार्थिव शरीर दिल्ली पहुंचा था. उस वक्त राहुल गांधी शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पहुंचे थे. वहां मौजूद सभी लोग शोक में थे. लेकिन, राहुल गांधी अपने मोबाइल फोन पर व्यस्त थे.

दुनिया भर में योग की लोकप्रियता बढ़ी है, जो इस बात का प्रमाण है कि योग देश और धर्म के दायरे में बंधा हुआ नहीं है . 

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा हॉल में लोगों ने योग किया. ये पहला मौका था जब इस हॉल के अंदर ऐसा आयोजन हुआ. पड़ोसी देश पाकिस्तान से आईं तस्वीरों ने साफ कर दिया कि इस्लाम को मानने वाले लोगों को भी योग से कोई परहेज नहीं है. 

इसी तरह दिल्ली की जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में भी योग दिवस का आयोजन किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची के एक मैदान में लोगों के साथ योग किया. सियाचिन में सेना के जवानों ने करीब 20 हजार फीट की ऊंचाई पर शून्य से नीचे तापमान में योग किया . 

इसी तरह जम्मू- कश्मीर के लद्दाख और सिक्किम की राजधानी गंगटोक में बहुत कम तापमान होने के बावजूद ITBP के जवानों ने योग किया. जोधपुर में ITBP के जवानों ने तो ऊंट के ऊपर खड़े होकर योगासन किया. जम्मू में BSF के Dog Squad ने योग दिवस में हिस्सा लिया और अपने Trainers के साथ कई योगासन किए. पूरे देश में हजारों की संख्या में लोग योग दिवस का हिस्सा बने. सेना के जवानों से लेकर राजनेता और फिल्म स्टार्स तक ने योग किया.

भारत के पड़ोसी देशों में भी आज योग दिवस उत्साह के साथ मनाया गया. पड़ोसी देश नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका में भी बड़ी संख्या में लोगों ने योग किया . 

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना ने योग करते हुए अपना एक वीडियो Twitter पर शेयर किया. उन्होने योग को भारत के साथ श्रीलंका की भी विरासत बताया और दुनिया में योग के प्रचार के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया. ये वीडियो दुनिया में योग की बढ़ती लोकप्रियता का एक बड़ा प्रमाण है. प्रधानमंत्री मोदी ने भी ट्वीट करके श्रीलंका के राष्ट्रपति का आभार जताया. 

इसी तरह पाकिस्तान की सरकार ने भी योग के महत्व को बताते हुए एक ट्वीट किया. इसमें योग के मानसिक और शारीरिक फायदे को बताते हुए लिखा गया है कि योग से तुरंत आनंद मिलता है और हमेशा के लिए कायापलट हो जाती है. 

भूटान के पूर्व प्रधानमंत्री शेरिंग टोबे ने भी योग करते हुए अपनी कुछ तस्वीरें Twitter पर शेयर की हैं. 
इसके अलावा भारत में अमेरिका और फ्रांस सहित कई देशों के दूतावासों में भी योग दिवस मनाया गया. 

हज़ारों साल पुराना योग आज भी नया और प्रासंगिक है . आज पूरी दुनिया भारत को विश्व योग गुरू मानती है. इसे समझने के लिए आपको 5 हज़ार साल से भी ज़्यादा पुरानी भारत की योग यात्रा पर चलना होगा. योग शब्द का सबसे प्राचीन उल्लेख ऋग्वेद में मिलता है 

द्वापर युग में भगवान श्री कृष्ण ने गीता में योग के महत्व की व्याख्या की थी. हिंदू मान्यताओं के मुताबिक भगवान शिव को सबसे बड़ा योगी माना गया है. American Institute of Vedic Studies के मुताबिक भगवान शिव योग के Grand मास्टर हैं.

भगवान शिव के नटराज अवतार यानी नृत्य करते हुए शिव की अलग अलग मुद्राएं अलग-अलग आसनों को जन्म देती है 

महर्षि पतंजलि को योग का जनक कहा जाता है 

पश्चिमी देशों में योग का प्रसार करने का श्रेय स्वामी विवेकानंद को दिया जाता है. 

सन 1893 में अमेरिका के शिकागो में स्वामी विवेकानंद ने विश्व धर्म संसद से पूरे अमेरिका को योग के बारे में बताया था.

सूर्य नमस्कार... योग के सबसे मशहूर आसनों में से एक है..सूर्य नमस्कार में 12 अलग अलग तरह के आसन एक साथ किए जाते हैं

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि 30 मिनट तक सूर्य नमस्कार करने से 430 Calories Burn होती हैं. 
जबकि 30 मिनट तक Weight lifting करने से 199 Calories और 30 मिनट तक दौड़ने से 414 Calories खर्च होती है 

यानी Calories Burn करने को स्वास्थ्य का पैमाना मानने वालों के लिए भी... योग सबसे बढ़िया व्यायाम साबित हो सकता है 

योग से होने वाले वाले फ़ायदों को समझने लिए अब हम आपको चीन के एक गांव में लेकर चलते हैं . इस गांव के सभी बुज़ुर्गों के अच्छे स्वास्थ्य का राज़ सिर्फ़ योग है . इस रिपोर्ट को देखकर आपके मन में योग करने की भावना पैदा हो सकती है .