close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Zee Jaankari: क्या आपने खुद से पूछा है, आपके लिए रिटायरमेंट की सही उम्र क्या है?

Farewell Party में Jack Ma हाथों में इले​क्ट्रिक गिटार... और सिर पर Wig लगाकर Rockstar वाले अंदाज़ में दिखे 

Zee Jaankari: क्या आपने खुद से पूछा है, आपके लिए रिटायरमेंट की सही उम्र क्या है?

क्या आपने खुद से कभी ये सवाल पूछा... कि आपके लिए रिटायरमेंट की सही उम्र क्या है? ये एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब शायद ही आपके पास हो. हमारे देश में अक्सर लोग कहते हैं कि... जब तक उनके शरीर में ताकत होगी, तब तक वो काम करते रहेंगे. इसलिए आपको दुनिया की एक बड़ी E Commerce कंपनी Ali baba के Founder... Jack Ma से जीने का तरीका भी सीखना चाहिए... और Rockstar की तरह रिटायर होने का भी. 10 सितंबर को Jack Ma ने सिर्फ 55 वर्ष की उम्र में रिटायरमेंट लिया है. लेकिन जिस अंदाज में वो रिटायर हुए. उसे देखकर आप भी कहेंगे... विदाई हो तो Jack Ma जैसी .

Farewell Party में Jack Ma हाथों में इले​क्ट्रिक गिटार... और सिर पर Wig लगाकर Rockstar वाले अंदाज़ में दिखे . अपने Rock Band के साथ Truck पर सवार होकर Jack Ma स्टेज पर आए . Disco Lights से सजे मंच पर उन्होंने Chinese Pop Song गाकर सुनाया. 4 घंटे तक चली इस Party में वो किसी कंपनी के Chairman के बदले, एक Pop Star जैसे दिख रहे थे.

Jack Ma अपनी कंपनी Ali baba को आसमान की बुलंदियों तक ले गए हैं. शायद इसलिए रिटायरमेंट पार्टी में Jack Ma की आंखें नम हो गईं. उन्हें देखकर किसी ने लिखा “Jack Ma has cried” यानी Jack Ma रो दिए... Chinese Social Media पर ये लाइन Viral हो गई. किसी भी कंपनी के Chairman को इस तरह से Perform करते हुए शायद आपने नहीं देखा होगा. ऐसा करके अपने रिटायरमेंट को Jack Ma ने नई ज़िंदगी की शुरुआत का जश्न बना दिया. वैसे सच्चाई ये भी है कि कंपनी के Founder सिर्फ 55 वर्ष की उम्र में रिटायर नहीं होते हैं...

और China में तो ज्यादातर कंपनियों के Founder उम्र के आखिरी वक्त तक काम करते हैं . विदाई से पहले Jack Ma ने संदेश दिया... कि उनकी कंपनी Ali Baba समाज में एक जिम्मेदार भूमिका निभाएगी. कंपनी ने कर्मचारियों के हित में कई अच्छे कदम उठाने के संकेत दिए हैं . Jack Ma ने ये भी कहा कि कर्मचारियों के काम और उनकी ज़िंदगी के बीच संतुलन होना जरूरी है .

और इसका सम्मान किया जाना चाहिए . ये वही Jack Ma हैं जिन्होंने अपने कर्मचारियों को 996 वाला फॉर्मूला दिया था. 996 का मतलब था Ali Baba के कर्मचारियों को सुबह 9 से रात 9 बजे तक... हफ्ते के 6 दिन काम करने के लिए तैयार रहना चाहिए . यानी आप ये भी कह सकते हैं... कि रिटायरमेंट के दिन Jack Ma का हृदय परिवर्तन हो गया.