Ajwain Water: रात में अजवाइन मिलाकर पिएं गर्म पानी, मिलेंगे इतने फायदे कि रोज पीने पर हो जाएंगे मजबूर
Advertisement
trendingNow11445347

Ajwain Water: रात में अजवाइन मिलाकर पिएं गर्म पानी, मिलेंगे इतने फायदे कि रोज पीने पर हो जाएंगे मजबूर

Health Tips: अजवाइन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. सर्दियों के दिनों में अजवाइन को गुनगुने पानी में डालकर पीने से कई फायदे मिलते हैं. ये पानी सेहत से जुड़ी कई परेशानियां दूर कर देता है. 

अजवाइन का पानी पीने के फायदे

Ajwain Water Benefits:  अजवाइन किचन में मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. इसके औषधीय गुणों से तो सभी वाकिफ हैं. अजवाइन को पानी में मिलाकर पीने से कई फायदे मिलते हैं. अजवाइन का पाउडर बनाकर गुनगुने पानी में डालकर पीने से सेहत को जबरदस्त फायदे मिलते हैं. अजवाइन में प्रोटीन, फैट, मिनरल्स, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, थायमिन, राइबोफ्लेविन और नियासिन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें फॉस्‍फोरस, आयरन और कैल्शियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो कई बीमारियों में फायदेमंद हैं.
 
पाचन में फायदेमंद

अजवाइन पाचन के लिए बहुत फायदेमंद है. पेट से जुड़ी कई परेशानियां अजवाइन का पानी पीने से दूर हो जाती हैं. अजवाइन गैस, अपच और कब्ज जैसी परेशानियों को दूर कर देती है. अगर आपको पाचन से जुड़ी कोई भी परेशानी है तो रोज रात में अजवाइन का पानी पीना चाहिए. 

इम्यूनिटी बढ़ाए

अजवाइन इम्यूनिटी बढ़ाने के काम आता है. अजवाइन के पाउडर का पानी पीने से सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियां दूर रहती हैं. सर्दियों के दिनों में अजवाइन का पानी पीने बीमारियां दूर रहती हैं. इससे इंफेक्शन का खतरा भी नहीं रहता है. 

हड्डियां मजबूत बनाए

अजवाइन में मौजूद पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने के काम आते हैं. अजवाइन में कैल्शियम अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है. अजवाइन के पाउडर का पानी पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं. इस पानी को पीने से जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलता है.

नींद में फायदेमंद 

अगर आपको नींद की परेशानी है तो रोजाना अजवाइन का पानी पीना फायदेमंद साबित हो सकता है. अजवाइन का पाउडर अनिद्रा की परेशानी दूर कर देता है. ये दिमाग से तनाव दूर कर देता है. इससे नींद अच्छी आती है और बॉडी रिलैक्स हो जाती है.

भूख बढ़ाए

अजवाइन मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करती है. अजवाइन का सेवन करने से भूख बढ़ती है. अगर आप कमजोर या दुबले-पतले हैं तो अजवाइन का पानी पीना फायदेमंद साबित हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news