अनिरुद्धाचार्य जी महाराज ने Biscuit को बताया विष की किट, क्या सच में सेहत के लिए 'जहर' है बिस्किट?
Advertisement
trendingNow12367004

अनिरुद्धाचार्य जी महाराज ने Biscuit को बताया विष की किट, क्या सच में सेहत के लिए 'जहर' है बिस्किट?

अनिरुद्धाचार्य जी महाराज ने कुछ समय पहले एक सभा में बिस्किट के सेवन को लेकर चिंता व्यक्त की. उन्होंने कहा था कि बिस्किट एक विष की किट है. लेकिन क्या सच में ऐसा है, चलिए पता करते हैं.

अनिरुद्धाचार्य जी महाराज ने Biscuit को बताया विष की किट, क्या सच में सेहत के लिए 'जहर' है बिस्किट?

बिस्किट, जो कभी हमारे चाय के साथ का पसंदीदा साथी था, अब सवालों के घेरे में है. हाल ही में प्रसिद्ध कथावाचक अनिरुद्धाचार्य जी महाराज का सोशल मीडिया पर एक मीम जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें उन्होंने बिस्किट को 'विष की किट' कहा है. इसके बाद यह चर्चा में आ गया है कि क्या बिस्किट वास्तव में हमारी सेहत के लिए हानिकारक है.

अनिरुद्धाचार्य जी महाराज ने कुछ समय पहले एक सभा में बिस्किट के सेवन को लेकर चिंता व्यक्त की. उन्होंने कहा था कि बिस्किट एक विष की किट है. इसी पर हाल ही में जी न्यूज के ऑफिस आए अनिरुद्धाचार्य से सवाल किया गया कि उन्होंने ऐसा क्यों कहा था? जिसपर महाराज जी कहा कि बिस्किट में अधिक मात्रा में चीनी, मैदा और प्रिजर्वेटिव्स होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए विष के समान हानिकारक हो सकते हैं.

लेकिन क्या सच में सारे बिस्किट हमारी सेहत के लिए नुकसानदेह होते हैं? इस पर कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि बिस्किट का सीमित मात्रा में सेवन हानिकारक नहीं है, लेकिन इसका अत्यधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. डाइटिशियन रेनू शर्मा के अनुसार, बिस्किट में अधिक मात्रा में कैलोरी होती है और इनमें पोषण तत्वों की कमी होती है. इसे नियमित रूप से खाने से वजन बढ़ सकता है और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

बिस्किट के पोषण तत्वों की जांच
बिस्किट बनाने में मुख्य रूप से मैदा, चीनी, और वनस्पति तेल का उपयोग होता है. इन सामग्रियों के लगातार सेवन से वजन बढ़ना, हाई शुगर लेवल और दिल की बीमारी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

मैदा
मैदा एक रिफाइंड आटा है, जिसमें से फाइबर और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व हटा दिए जाते हैं. इसका सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं और ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है.

चीनी
बिस्किट में अधिक मात्रा में चीनी होती है, जो मोटापा, डायबिटीज और दांतों की समस्याओं का मुख्य कारण है.

प्रिजर्वेटिव्स
बिस्किट में विभिन्न प्रकार के प्रिजर्वेटिव्स मिलाए जाते हैं ताकि वे लंबे समय तक ताजगी बनाए रख सकें. ये केमिकल शरीर में हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं.

क्या है समाधान?
डाइटिशियन रेनू शर्मा के अनुसार, अगर आप बिस्किट के शौकीन हैं, तो इसे हेल्दी ऑप्शन के साथ बदलने का प्रयास करें. नीचे बताए गए ऑप्शन को अपने स्नैकिंग रूटीन में शामिल कर सकते हैं
ओट्स बिस्किट: ओट्स से बने बिस्किट में फाइबर और पोषण तत्व अधिक होते हैं.
मिलेट बिस्किट: बाजरा और ज्वार जैसे मिलेट से बने बिस्किट सेहत के लिए अच्छे होते हैं.
फ्रूट और नट्स: ताजे फलों और नट्स का सेवन भी एक हेल्दी ऑप्शन है.

Trending news