Anxiety attack vs Panic attack: क्या आप भी इन दो स्थितियां से होते हैं कंफ्यूज? जानें दोनों में क्या है अंतर
Advertisement
trendingNow11514384

Anxiety attack vs Panic attack: क्या आप भी इन दो स्थितियां से होते हैं कंफ्यूज? जानें दोनों में क्या है अंतर

एंग्जाइटी अटैक और पैनिक अटैक के बीच के अंतर को ज्यादातर इस बात से पहचाना जाता है कि वो कैसे होता है, उसकी तीव्रता और कितने समय तक रहता है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Anxiety attack vs Panic attack: हम में से बहुत से लोग एंग्जाइटी अटैक और पैनिक अटैक को समझने में गलती कर देते हैं.दोनों स्थितियों में समान लक्षणों के कारण लोग अक्सर भ्रमित होते हैं. हालांकि, यह जानना दिलचस्प है कि इनकी गंभीरता और कारण काफी अलग हैं. एंग्जाइटी अटैक और पैनिक अटैक के बीच के अंतर को ज्यादातर इस बात से पहचाना जाता है कि वो कैसे, उसकी तीव्रता और कितने समय तक रहता है. पैनिक अटैक और एंग्जाइटी अटैक भावनात्मक और शारीरिक लक्षणों के मामले में समान हो सकते हैं और व्यक्ति एक ही समय में दोनों का अनुभव कर सकता है. हालांकि, पैथोलॉजिकल रूप से दोनों के एक सामान्य कारण नहीं है. पैनिक अटैक अधिक गंभीर होते हैं और उसके शारीरिक लक्षण होते हैं. इसलिए, दोनों के बीच के अंतरों को समझना एक अच्छा विचार हो सकता है.

एंग्जाइटी अटैक
एंग्जाइटी अटैक में आमतौर पर भविष्य में होने वाली किसी विशिष्ट समस्या का डर शामिल होता है. यह धीरे-धीरे विकसित हो सकता है और प्रभावित व्यक्ति को आसन्न कयामत का अहसास हो सकता है. कभी-कभी चिंता में, तनाव लेने वाले को आसानी से पहचाना नहीं जा सकता है. लक्षणों में अत्यधिक चिंता, बेचैनी और कुछ शारीरिक लक्षण शामिल हो सकते हैं जैसे हार्ट रेट बढ़ना. आपको पता होना चाहिए कि एंग्जाइटी अटैक, पैनिक अटैक जितने तीव्र नहीं होते हैं और धीरे-धीरे विकसित हो सकते हैं. यह लंबे समय तक चल सकते है.

पैनिक अटैक
पैनिक अटैक बिना किसी चेतावनी के हो सकते हैं. एंग्जाइटी अटैक के विपरीत पैनिक अटैक में लोग कुछ ही समय में नियंत्रण खो सकते हैं. यह तब भी हो सकते है जब व्यक्ति शांति से बैठा हो या आराम कर रहा हो. पैनिक अटैक ज्यादातर तनाव और एंग्जाइटी डिसआर्डर से जुड़ा होता है. पैनिक अटैक कई मनोवैज्ञानिक स्थितियों के साथ हो सकता है. एंग्जाइटी कभी भी चरम पर नहीं होती है, लेकिन एक अवधि में धीरे-धीरे बढ़ती रहती है. वहीं, दूसरी ओर पैनिक अटैक आमतौर पर 10-15 मिनट तक रहता है और कई बार कुछ ही मिनटों में चरम पर पहुंच सकता है. पैनिक अटैक एंग्जाइटी का लक्षण बन सकता है.

पैनिक अटैक के लक्षण
एंग्जाइटी अटैक के विपरीत पैनिक अटैक से गुजर रहे व्यक्ति को ऐसा महसूस हो सकता है कि वे एक मेडिकल संकट में हैं. इसकी स्थिति दिल का दौरा जैसी स्थितियों की तरह हो सकती है. पैनिक अटैक में प्रभावित व्यक्ति के दिल की धड़कन तेज हो सकती है, अत्यधिक पसीना आ सकता है, चक्कर आ सकता है और कभी-कभी लक्षणों को कम करने के लिए मेडिकल हेल्प की आवश्यकता हो सकती है. एंग्जाइटी अटैक अधिक मनोवैज्ञानिक होते हैं जहां एक व्यक्ति तर्कहीन विचारों के फ्लो को रोकने में सक्षम नहीं हो सकता है. इसके कारण अत्यधिक सोच, मानसिक थकावट और शारीरिक थकान हो सकती है.

(Disclaimer: ये स्टोरी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news