कचरे में न फेंके प्याज के छिलके, सफेद बालों को काला करने के लिए ऐसे करें यूज
Advertisement
trendingNow12475437

कचरे में न फेंके प्याज के छिलके, सफेद बालों को काला करने के लिए ऐसे करें यूज

Tips For Gray Hair: बालों को काला करने के लिए प्याज के छिलके बहुत कारगर साबित होते हैं. इसके नियमित उपयोग से न केवल बाल काले हो सकते हैं, बल्कि वे मजबूत और स्वस्थ भी रहेंगे.

कचरे में न फेंके प्याज के छिलके, सफेद बालों को काला करने के लिए ऐसे करें यूज

पहले बालों के सफेद होने की शुरुआत बुढ़ापे में होती थी. लेकिन अब कम उम्र के लोग भी सफेद बालों से परेशान रहते हैं. इसका कारण पोषण की कमी और लाइफस्टाइल की गलत आदत हैं. हालांकि, बालों को काला करने के लिए बाजार में उपलब्ध रंगों और केमिकल्स के बजाय, नेचुरल तरीके ज्यादा सेहतमंद होते हैं.

ऐसे में सफेद बालों को काला करने के लिए प्याज के छिलके का उपयोग बहुत प्रभावी माना जाता है. प्याज के छिलके में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को काला करने और उन्हें मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल का सही तरीका यहां हम आपको बता रहे हैं-

प्याज के छिलके का पानी

एक पैन में 2 कप पानी डालें और उसमें प्याज के छिलके डालें. इसे मध्यम आंच पर उबालें जब तक कि पानी आधा न रह जाए. उबालने के बाद इसे छानकर ठंडा कर लें. ठंडे काढ़े को अपने बालों पर अच्छे से लगाएं, खासकर जड़ों पर. 30 मिनट के बाद इसे धो लें. इस प्रक्रिया को सप्ताह में 2-3 बार करें.

इसे भी पढ़ें- Premature Grey Hair Treatment: 20 की उम्र में ही बाल होने लगे हैं काले, तो कलर नहीं इन जड़ी-बूटियों से करें प्रीमेच्योर ग्रे हेयर का उपचार

 

नारियल तेल के साथ करें यूज

1/2 कप प्याज के छिलके और नारियल का तेल एक पैन में डालें. इस मिश्रण को धीमी आंच पर गर्म करें जब तक प्याज के छिलके का रंग गहरा न हो जाए. इसे ठंडा होने दें और फिर छान लें. इस तेल को सप्ताह में 1-2 बार अपने बालों पर लगाएं. रातभर छोड़कर सुबह धो लें.

दही के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं

बराबर मात्रा में प्याज का छिलका और दही को पीस लें. इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और 30-40 मिनट तक छोड़ दें. बाद में इसे पानी से धो लें.

इसे भी पढ़ें- दही कौन सी बीमारी में नहीं खाना चाहिए? एक चम्मच Dahi भी इन लोगों के लिए स्लो पॉइजन

 

ये तरीका भी है असरदार

1 कप सूखे प्याज के छिलके को अच्छे से सूखा लें और फिर उन्हें पीसकर पाउडर बना लें. इस पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें. पेस्ट को बालों पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news