Benefits of Banana Flower: औषधि है केले का फूल, नियमित रूप से खाएंगे तो दूर रहेंगी ये बीमारियां
Advertisement

Benefits of Banana Flower: औषधि है केले का फूल, नियमित रूप से खाएंगे तो दूर रहेंगी ये बीमारियां

Banana Flower: केले के फूड में कई मेडिसिनल प्रॉपर्टीज होती हैं. इसके इस्तेमाल से आप कई तरह की बीमारियों से दूर रहते हैं. वजन कम करने में भी ये मददगार है.

Benefits of Banana Flower: औषधि है केले का फूल, नियमित रूप से खाएंगे तो दूर रहेंगी ये बीमारियां

नई दिल्ली: केले (Banana) के फूल को खाने के ढेरों फायदे हैं. इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधि के तौर पर किया जाता है. वहीं सबसे खास ये है कि केले के पेड़ के लगभग हर हिस्से को किसी न किसी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके फूल, फल और तनों का इस्तेमाल खाने में किया जा सकता है. केले (Banana) के फूल में फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, कैल्शियम, तांबा, फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन ई जैसे तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं. 

  1. केले का फूल पोषक तत्वों से भरपूर है.
  2. ये वजन कम करने में भी मददगार है.
  3. वजन घटाने के लिए केले के फूलों को सलाद और सूप में शामिल करें.

डायबिटीज के मरीजों के लिए 

आयुर्वेद में केले के फूल (Banana Flower) का काढ़ा बनाकर पीना डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद बताया गया है. इससे इंसुलिन लेवल कम होता है. आप केले के फूल की सब्जी का भी सेवन कर सकते हैं.

वेट लॉस में मददगार

पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण केले का फूल वजन कम करने में भी मददगार है. वजन घटाने के लिए केले के फूलों को सलाद और सूप में शामिल करें.

मेंटल हेल्थ

केले का फूल आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी जरूरी है. ये आपके मूड को बूस्ट करता है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम स्ट्रेस को कम करता है और डिप्रेशन की समस्या से आप दूर रहते हैं. केले के फूल में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी होती है. ये फ्री रेडिकल्स को दूर रखते हैं. फ्री रेडिकल्स की वजह से अल्जाइमर और पार्किसंस जैसी बीमारियों का खतरा रहता है, केले के फूल का नियमित सेवन आपको फायदा पहुंचाता है.

गर्भाशय से जुड़ी समस्या में

केले के फूल के काढ़े में हल्दी पाउडर, काली मिर्च और जीरा मिलाकर इसका सेवन करने से गर्भाशय से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं. 

VIDEO

ये भी पढ़ें: सुबह-सुबह कभी न खाएं-पीएं ये चीजें, होगा भारी नुकसान; जानें क्या है सही समय

डाइजेशन में

केले के फूल में मौजूद फाइबर डाइजेशन में मदद करते हैं. ये पेट में भोजन के अवशोषण को बढ़ावा देने में मददगार हैं. इसके काढ़े से एंजाइटी दूर होती है.

इन रोगों के खतरे को करता है कम

केले के फूल में टैनिन, एसिड, फ्लेवोनोइड और अन्य एंटीऑक्सिडेंट की भरपूर मात्रा होती है. ये फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करते हैं. इससे कैंसर और हृदय रोगो का खतरा कम होता है. इसके फूल का काढ़ा किडनी से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news