डायबिटीज के मरीज हैं तो हर दिन पिएं इस मसाले वाली चाय, नहीं रहेगी हाई शुगर लेवल की फिक्र
Advertisement
trendingNow12394245

डायबिटीज के मरीज हैं तो हर दिन पिएं इस मसाले वाली चाय, नहीं रहेगी हाई शुगर लेवल की फिक्र

Dalchini Ki Chai Ke Fayde: डायबिटीज के मरीजों के लिए नॉर्मल दूध और चीनी वाली चाय नुकसान करती है, लेकिन इसके बजाए एक खास तरह की हर्बल टी पिएंगे तो सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

डायबिटीज के मरीज हैं तो हर दिन पिएं इस मसाले वाली चाय, नहीं रहेगी हाई शुगर लेवल की फिक्र

Cinnamon Tea For Diabetes: डायबिटीज के साथ जीना आसान नहीं है, पेशेंट हमेशा अपने सेहत की फिक्र लगी रहती है, क्योंकि अगर ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण से बाहर चला जाए तो दिल और किडनी से जुड़ी बीमारी का खतरा पैदा हो सकता है. अगर हम अपने लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स को लेकर जागरूक रहें तो तबीयत बिगड़ने से बचा सकते हैं. मधुमेह के मरीजों को फाइबर और प्रोटीन रिच डाइट लेते रहना चाहिए, कई और भी पोषक तत्व हैं जो शुगर पेशेंट के लिए जरूरी हैं. 

दालचीनी वाली चाय पिएं

मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने ZEE NEWS को बताया कि आपको डेली डाइट में चीनी, हाई कैलोरी फूड और ट्रांस फैट से परहेज करना चाहिए. एक खास आयुर्वेदिक चीज आपके काम आ सकती है, वो है दालचीनी. इस मसाले का इस्तेमाल रेसेपीज के टेस्ट को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. दालचीनी वाली हर्बल चाय डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है.

डायबिटीज में फायदेमंद है दालचीनी

दालचीनी वाली चाय (Cinnamon Tea) में एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती है, अगर इस हर दिन कम से कम एक बार इस हर्बल टी को पिएंगे तो न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलेगी, बल्कि खून से बैड कोलेस्ट्रॉल भी कम होने लगेगा, ऐसे में दिल की बीमारियों का भी खतरा कम हो जाएगा.

fallback

जिन लोगों को टाइप-2 डायबिटीज नहीं है उन्हें भी दालचीनी वाली चाय (Cinnamon Tea) रोजाना एक बार पीनी चाहिए क्योंकि ये मधुमेह के खतरे को कम कर देता है और हार्ट डिजीज से हमारी सुरक्षा हो जाती है.

यह भी पढ़ें- यह भी पढ़ें- फैशन के चक्कर में आप भी पहनते हैं टाइट जूते? दर्द और छाले समेत बढ़ेंगी ऐसी परेशानियां
 

कैसे तैयार करें दालचीनी की चाय?

दालचीनी की चाय तैयार करना बेहद आसान है, इसे घर में ही बना सकते हैं, इसके लिए आपको आधा इंच दालचीनी का टुकड़ा और एक चुटकी दालचीनी पाउडर लेना और एक बर्तन में एक कप पानी के साथ उबाल लेना. पानी खौलने पर गैस स्टोव को बंद कर दें. अब इसमें एक चम्मच ग्रीन टी मिक्स कर लें और 5 मिनट तक बर्तन को ढक दें. आखिर में चाय को छान लें और पी जाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news