Loose Motions: भीषण गर्मी से होने लगी दस्त? इस हरी पत्ती से मिलेगी पेट को राहत
Advertisement

Loose Motions: भीषण गर्मी से होने लगी दस्त? इस हरी पत्ती से मिलेगी पेट को राहत

Home Remedies For Loose Motions: गर्मी के मौसम में धूप और गर्म हवाओं की वजह से सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है, ऐसे में उसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिसकी तासीर ठंडी होती है. इस तरह आप कई परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं.

Loose Motions: भीषण गर्मी से होने लगी दस्त? इस हरी पत्ती से मिलेगी पेट को राहत

Coriander For Heat Stroke and Loose Motions: भारत के कई हिस्सों में तापमान 49 डिग्री को पार कर चुका है, गर्मी, चिलचिलाती धूप और गर्म हवा की वजह से आम जनता का हाल बेहाल है. इस सख्त मौसम के कारण लोगों को लू लग जाती है जिसके बाद दस्त की शिकायत होना आम बात है. अगर आपको भी हीथ स्ट्रोक की वजह से ऐसे परेशानी पेश आए तो घबराने की जरूरत नहीं, आम घरेलू उपायों के जरिए इससे छुटकारा पाया जा सकता है.

दस्त लगने पर इस चीज का करें सेवन

गर्मियों में हमें अपनी डाइट का खास ख्याल रखना पड़ता है, इस मौसम में ऐसी चीजें खानी चाहिए जिससे पेट और शरीर के बाकी हिस्सों को ठंडक पहुंच सके वरना दस्त (Loose Motions) की वजह से हालत खराब हो सकती है. इस परेशानी से निजात पाने के लिए धनिया (Coriander) के सेवन पर जोर दें.fallback

 

दस्त और हीथ स्ट्रोक में खाएं हरा धनिया

हरे धनिए को औषधीय गुणों से भरपूर भोजन माना जाता है, इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. धनिया पत्ती में मौजूद एसिड्स लू और दस्त के असर को कम करने की ताकत रखते हैं.

साबुत धनिया भी है फायदेमंद

अगर लू और दस्त का असर बर्दाश्त से बाहर होने लगे तो आप धनिया की चाय (Coriander Tea) पी सकते हैं. ये चाय लूज मोजन में दवाई की तरह काम करती और शरीर मे मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकाल देती है. इस चाय को तैयार करने के लिए आधा चम्मच साबुत धनिया लें और एक ग्लास पानी में मिक्स करके उबाल लें. अब चायछन्नी से छानकर इसका सेवन करें.

सेहत का खजाना है धनिया पत्ती

धनिया की पत्तियां अपनी डाइट में शामिल करने से भीषण गर्मी के असर को कम किया जा सकता है. हरे धनिये की तासीर ठंडी होती है जो शरीर को राहत पहुंचाने का काम करती है. इसकी चटनी बनाकर खाएं या फिर दही के साथ मिलाकर इसका सेवन किया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news