दही या छाछ, दोनों में कौन है ज्‍यादा हेल्‍दी?
Advertisement
trendingNow12427716

दही या छाछ, दोनों में कौन है ज्‍यादा हेल्‍दी?

Curd or buttermilk Which is healthier: कुछ लोगों को दही खाना पसंद होता है तो कुछ लोग छाछ पसंद करते हैं. लेक‍िन दोनों में सेहत के ल‍िए कौन सा अच्‍छा है, आइये जानते हैं.  

दही या छाछ, दोनों में कौन है ज्‍यादा हेल्‍दी?

Curd vs buttermilk: दही और छाछ दोनों ही दुनिया भर में पारंपरिक आहार का हिस्सा रहे हैं, जो पाचन में सहायता करने और हेल्‍थ बेनेफ‍िट्स के लिए जाने जाते हैं. आइए देखें कि आपके लिए कौन सा ज्‍यादा हेल्‍दी ऑप्‍शन हो सकता है. 

दही के फायदे (Health benefits of curd)

प्रोबायोट‍िक्‍स से भरपूर : दही प्रोबायोटिक्स का एक बेहतरीन स्रोत है, जो आंत की सेहत के लिए बहुत अच्‍छा होता है. ये बैक्टीरिया पोषक तत्वों के बेहतर पाचन और अवशोषण में योगदान करते हैं. 

यह भी पढ़ें :  खाली पेट भूलकर भी न प‍िएं ये 5 चीजें, हो जाएगी परेशानी

प्रोटीन से भरपूर: दही में खूब सारा प्रोटीन होता है, जो मांसपेश‍ियों को मजबूत करने और उनके र‍िपेयर‍िंग का काम करता है. इसके अलावा प्रोटीन ओवरऑल हेल्‍थ के ल‍िए भी जरूरी है. 

कैल्‍श‍ियम होता है : दही में कैल्‍श‍ियम भी होता है, जो मजबूत हड्ड‍ियों और दांतों के ल‍िए जरूरी है.  

यह भी पढ़ें : दही में प्‍याज डालकर खाने से क्‍या होता है?

रोग प्रत‍िरोधक क्षमता : दही में मौजूद प्रोबायोट‍िक्‍स, आपके शरीर की रोग प्रत‍िरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं, जो संक्रामक बीमार‍ियों से आपको बचाता है.  

ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार : कई अध्‍ययनों में यह पाया गया है क‍ि दही खाने से ब्‍लड प्रेशर को मेंटेन रखने में मदद म‍िलती है. 

यह भी पढ़े : चिया सीड खाने से क्‍या होता है? जान लीज‍िए इसके फायदे

छाछ पीने के फायदे (Buttermilk health benefits) 

छाछ भी डेयरी प्रोडक्‍ट ही है और दही से ही बनाया जाता है. दही से मलाई न‍िकालने की प्रक्र‍िया में छाछ बनता है. इसके अपने कई फायदे हैं.  

पाचन के ल‍िए : छाछ में लैक्‍टिक एस‍िड होता है, जो पाचन में मदद करता है और पेट को ठंडा रखा है. किसी को एस‍िड‍िटी रहती है तो उसे छाछ जरूर पीना चाहिए . 

यह भी पढ़ें : प्रेग्‍नेंसी में Low BP हो जाए तो क्‍या खाएं?

प्रोबायोट‍िक्‍स : दही की तरह इसमें भी प्रोबायोट‍िक्‍स होते हैं, जो आंतों के ल‍िए हेल्‍दी होता है. 

पोषक तत्‍वों से भरपूर : छाछ में कैल्‍श‍ियम, व‍िटाम‍ि B12, र‍िबोफ्लेव‍िन और फास्‍फोरस होता है.  

फैट नहीं के बराबर : दूध के मुकाबले छाछ में फैट न के बराबर होता है. इसल‍िए अगर आप लो फैट फूड खा रहे हैं तो छाछ अच्‍छा ऑप्‍शन हो सकता है. 

यह भी पढ़ें :  खाली पेट भूलकर भी न प‍िएं ये 5 चीजें, हो जाएगी परेशानी

बॉडी हाइड्रेश :  छाछ पीन से बॉडी में पानी की कमी पूरी होती है. शरीर हाइड्रेट रहता है. 

हड्ड‍ियों की सेहत के ल‍िए : कैल्‍श‍ियम और फास्‍फोरस से भरपूर होने के कारण ये हड्ड‍ियों के ल‍िए फायदेमंद होता है.  

वजन कम करने में मददगार : छाछ में फैट बहुत कम होता है और इसे पीने के बाद आपको ब‍िल्‍कुल पेट भरा हुआ महूसस होता है. लो-कैलरी वाला ये ड्र‍िंक वेट मैनेजमेंट में बहुत मदद करता है.

यह भी पढ़े : खाना खाने के बाद चबाएं 1 इलाइची, होंगे 10 फायदे 

छाछ या दही, दोनों में कौन बेहतर?
आयुर्वेद में दोनों के फायदों को देखते हुए छाछ को ज्‍यादा फायदेमंद बताया गया है. छाछ भी दही से ही बनाई जाती है, लेक‍िन इसमें पानी होने के कारण इसका फर्मेटेशन इफेक्‍ट कम हो जाता है, ज‍िससे बॉडी हीट को कंट्रोल करने में ये ज्‍यादा मददगार साब‍ित होता है. पाचन के ल‍िए भी दही से ज्‍यादा छाछ फायदेमंद होती है. छाछ में जीरा म‍िलाकर पीने से सेहत को कई और लाभ होते हैं. 

Trending news