क्या आपको आती है बहुत ज्यादा खांसी? कैसे पता करें कि सीने में संक्रमण है या कॉमन कोल्ड?
Advertisement
trendingNow11523352

क्या आपको आती है बहुत ज्यादा खांसी? कैसे पता करें कि सीने में संक्रमण है या कॉमन कोल्ड?

छाती का संक्रमण और कॉमन कोल्ड दोनों के लक्षण एक जैसे हो सकते हैं. व्यक्ति पहले सर्दी या फ्लू से संक्रमित होता है, उसके बाद छाती का संक्रमण होता है, जो आगे चलकर और घातक हो जाती है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Chest infection or common cold: कॉमन कोल्ड या कहें तो सामान्य जुकाम आमतौर पर एक वायरल बीमारी है जो ऊपरी सांस के रास्ते के संक्रमण को प्रभावित करती है. एक व्यक्ति पहले सर्दी या फ्लू से संक्रमित होता है, उसके बाद छाती का संक्रमण होता है, जो आगे चलकर और घातक हो जाती है. छाती का संक्रमण निचले रेस्पिरेटरी ट्रैक और ब्रोन्कियल नलियों को प्रभावित करती है. छाती का संक्रमण वायरस या बैक्टीरिया के कारण भी हो सकता है. छाती के संक्रमण का अर्थ हवा के रास्ते (ट्यूब) की सूजन है जो फेफड़ों में हवा फ्लो करता है. सर्दियों के दौरान तापमान गिरने से नाक में बैक्टीरिया से लड़ने वाली सेल्स डैमेज हो जाती हैं.

कॉमन कोल्ड के लक्षण
छाती का संक्रमण और कॉमन कोल्ड दोनों के लक्षण एक जैसे हो सकते हैं जैसे- हल्का बुखार, शरीर में दर्द, खांसी और कमजोरी. हालांकि, सांस लेने में कठिनाई, छाती में जकड़न, छाती में भारीपन महसूस होना आदि छाती के संक्रमण के लक्षण हैं. कॉमन कोल्ड के कुछ लक्षण हैं जो छाती के संक्रमण में अनुभव नहीं होते हैं. कॉमन कोल्ड वाले व्यक्ति को छींकने, बहती या भरी हुई नाक और आंखों में पानी आने का अनुभव होगा. व्यक्ति की इम्यूनिटी के आधार पर कॉमन कोल्ड 6-7 दिनों तक रह सकता है.

इलाज
छाती के संक्रमण और सर्दी के लिए कोई मेडिकल ट्रीटमेंट नहीं है. इसके अलावा एंटीबायोटिक लेने से बचना चाहिए क्योंकि हो सकता है कि वे अधिकांश वायरल संक्रमणों में काम न करें. दोनों ही मामलों में सलाह दी जाती है कि भरपूर आराम करें, गर्म तरल पदार्थ जैसे सूप, गर्म पानी आदि पिएं और कैफीन से बचें. साथ ही गर्म पानी के कटोरे से भाप लें. यदि आप किसी लक्षणों से तत्काल राहत की तलाश कर रहा है, तो वह नेजल स्प्रे का विकल्प चुन सकता है. यह सांस लेने की समस्याओं और बंद नाक से राहत दिलाएगा. ह्यूमिडिफायर का उपयोग बलगम को ढीला करने और शरीर के लिए गर्म तापमान बनाए रखने में भी मदद कर सकता है. मौसमी फ्लू के टीके के लिए अपने परिवार के डॉक्टर से बात करनी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news