Diabetes Control: क्या गर्मियों में बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल? डायबिटीज को 5 आसान तरीकों से करें कंट्रोल
Advertisement
trendingNow11658599

Diabetes Control: क्या गर्मियों में बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल? डायबिटीज को 5 आसान तरीकों से करें कंट्रोल

Diabetes control in summer:  गर्म और उमस भरे मौसम का ब्लड शुगर लेवल पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है, जिससे उन्हें नियंत्रण में रखना ज्यादा कठिन हो जाता है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं.

Diabetes Control: क्या गर्मियों में बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल? डायबिटीज को 5 आसान तरीकों से करें कंट्रोल

Diabetes control in summer: गर्मियों के दिन उन लोगों के लिए एक कठिन समय हो सकता है जो अपने डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. गर्म और उमस भरे मौसम का ब्लड शुगर लेवल पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है, जिससे उन्हें नियंत्रण में रखना ज्यादा कठिन हो जाता है. इसके पीछे कई कारण हैं और गर्मियों में मधुमेह के कंट्रोल में मदद करने के लिए कारणों और संभावित समाधानों को समझना महत्वपूर्ण है.

गर्मियों के दौरान ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि का एक मुख्य कारण डिहाइड्रेशन है. जब शरीर में पानी की कमी होता है, तो यह हार्मोन जारी करता है जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है. इससे डिहाइड्रेशन और हाई ब्लड शुगर लेवल का एक दुष्चक्र हो सकता है. दूसरा कारण यह है कि गर्मी के कारण लोग शारीरिक रूप से कम एक्टिव हो सकते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना ज्यादा कठिन हो सकता है. इसके अतिरिक्त, लोग गर्मी के महीनों में अधिक मीठी चीजें या शुगर ड्रिंक्स का सेवन करते हैं, जैसे कि आइसक्रीम, पॉप्सिकल्स और कोल्ड ड्रिंक. इससे ब्लड शुगर लेवल में अचानक वृद्धि हो सकती है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें पहले से ही डायबिटीज कंट्रोल करने में कठिनाई होती है.

गर्मी के दिनों में कैसे कंट्रोल करें डायबिटीज

फल और सब्जी खाएं
फल और सब्जी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और यह शरीर के लिए अत्यंत उपयोगी होता है. इससे शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

खाने का समय ठीक से बनाएं
गर्मियों में भोजन के वक्त के बीच अधिक समय न रखें और अपने भोजन का समय नियमित रखें. शरीर को खाने की अवधि में अधिक समय न देना चाहिए.

पानी की कमी ना होने दें
गर्मियों में शरीर से पानी बहुत निकलता है, इसलिए शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत महत्वपूर्ण है. डायबिटीज वालों को रोजाना कम से कम 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए.

व्यायाम करें
गर्मियों में डायबिटीज मरीजों को स्किनिंग, स्विमिंग, योग आदि जैसे शारीरिक एक्टिविटी करने से उनके शरीर का तापमान कम होता है जिससे उनका खून ठंडा होता है. इससे डायबिटीज कंट्रोल में रहता है.

त्वचा की रक्षा करें
डायबिटीज वाले लोग त्वचा की समस्याओं से अधिक ग्रस्त होते हैं और तेज धूप इन दिक्कतों को बढ़ा सकती है. बाहर जाने पर ढीले-ढाले, हल्के रंग के कपड़े और चौड़ी-चौड़ी टोपी पहनकर अपनी त्वचा की रक्षा करें. इसके अलावा, कम से कम 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news