Skin Cancer: क्या सनस्क्रीन लगाने से स्किन कैंसर हो सकता है? जानिए एक्सपर्ट की राय
Advertisement
trendingNow11825366

Skin Cancer: क्या सनस्क्रीन लगाने से स्किन कैंसर हो सकता है? जानिए एक्सपर्ट की राय

Skin cancer: हाल के अध्ययनों ने सवाल उठाया है कि क्या कुछ सनस्क्रीन में बेंजीन (एक विष जो कैंसर का कारण बनता है) की अधिक सांद्रता पाए जाने के बाद क्या सनस्क्रीन वास्तव में फायदे से अधिक नुकसान पहुंचा सकता है?

Skin Cancer: क्या सनस्क्रीन लगाने से स्किन कैंसर हो सकता है? जानिए एक्सपर्ट की राय

सनस्क्रीन हमारी त्वचा को अल्ट्रावायलेट (यूवी) रेडिएशन के हानिकारक प्रभावों से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो स्क्वैमस सेल कैंसर और मेलेनोमा सहित त्वचा कैंसर के लिए एक रिस्क फैक्टर है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस प्रकार के त्वचा कैंसर को रोकने में सनस्क्रीन की प्रभावशीलता का समर्थन करने वाले पर्याप्त सबूत हैं, विशेष रूप से पतली ओजोन परत जैसे फैक्टर के कारण बढ़े हुए यूवी जोखिम वाले क्षेत्रों में.

हालांकि, हाल के अध्ययनों ने सवाल उठाया है कि क्या कुछ सनस्क्रीन में बेंजीन (एक विष जो कैंसर का कारण बनता है) की अधिक सांद्रता पाए जाने के बाद क्या सनस्क्रीन वास्तव में फायदे से अधिक नुकसान पहुंचा सकता है? चलिए पता करते हैं.

सनस्क्रीन से कैंसर होता है?
एक्सपर्ट के अनुसार कुछ सनस्क्रीन में बेंजीन के हाई लेवल के बारे में सुनना चिंताजनक है. हालांकि, इसे संदर्भ में रखना महत्वपूर्ण है, जबकि बेंजीन वास्तव में एक कैंसर पैदा करने वाला रसायन है. कुछ सनस्क्रीन में बेंजीन के हाई लेवल की उपस्थिति बाजार में सभी सनस्क्रीन का प्रतिनिधित्व नहीं करती है. अधिकांश सनस्क्रीन अपनी सुरक्षा और प्रभावकारिता सुनिश्चित करने के लिए कठोर टेस्ट से गुजरते हैं.

यूपी किरणों से बचाता है सनस्क्रीन
एक्सपर्ट बताता हैं कि सनस्क्रीन के उपयोग के लाभ कुछ उत्पादों से बेंजीन के संपर्क से जुड़े संभावित फैक्टर से कहीं अधिक हैं. सूर्य से निकलने वाला यूवी किरणें एक ज्ञात कैंसरजन है और त्वचा कैंसर का एक प्रमुख कारण है. सनस्क्रीन का नियमित उपयोग आपकी त्वचा को यूवी किरणों के हानिकारक प्रभावों से बचाने में एक महत्वपूर्ण तत्व बना रहता है. आप प्रतिष्ठित ब्रांडों के सनस्क्रीन का चयन करें और यदि आपको कोई चिंता है तो स्वास्थ्य पेशेवरों से परामर्श लें. लक्ष्य आपकी त्वचा को कैंसर पैदा करने वाली यूवी किरणों से बचाने के साथ-साथ संभावित हानिकारक रसायनों के संपर्क को कम करने के बीच संतुलन बनाना है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news