कचरा न समझें! संतरे के छिलके में कई औषधीय गुण, स्किन को बना देगी फ्लॉलेस, ऐसे करें यूज
Advertisement
trendingNow12485641

कचरा न समझें! संतरे के छिलके में कई औषधीय गुण, स्किन को बना देगी फ्लॉलेस, ऐसे करें यूज


Orange Peel For Beauty: यदि आप भी संतरे के छिलके को कचरे में फेंक देते हैं, तो यह लेख आपके लिए है. यहां आप ऑरेंज पील्स की मदद से अपनी स्किन निखारने के उपायों को जान सकते हैं. 

कचरा न समझें! संतरे के छिलके में कई औषधीय गुण, स्किन को बना देगी फ्लॉलेस, ऐसे करें यूज

यह तो सब जानते हैं कि संतरे का फल सेहतमंद गुणों से भरपूर है. लेकिन इसके छिलके को आमतौर पर कचरा समझने की ही गलती की जाती है. इसलिए अक्सर हम संतरे को खाने के बाद उसके छिलके को फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि संतरे के छिलके में ऐसे कई गुण होते हैं जो आपकी स्किन के लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं? 

संतरे के छिलके में उच्च मात्रा में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, और फाइबर होते हैं, जो त्वचा को निखारने, डेड स्किन को हटाने, और त्वचा की समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं. इसकी मदद से आप बहुत ही कम पैसों में अपनी त्वचा को फ्लॉलेस बन सकते हैं.

संतरे के छिलकों के उपयोग- 

फेसपैक 

संतरे के छिलकों को सुखाकर पाउडर बना लें. इस पाउडर को दही या शहद के साथ मिलाकर एक फेस पैक तैयार करें. इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें. यह पैक त्वचा की चमक को बढ़ाने में मदद करेगा और मुंहासों को भी कम करेगा.

इसे भी पढ़ें- मसूर दाल का पेस्ट चेहरे पर लगाने के 6 फायदे, हर कोई पूछेगा जवां त्वचा का राज

 

स्क्रब

संतरे के छिलकों को सुखाकर और पीसकर, उसमें चीनी और जैतून के तेल को मिलाकर एक स्क्रब तैयार करें. इसे हल्के हाथों से स्किन पर लगाकर रगड़ें. यह स्क्रब त्वचा से डेड स्किन को हटाकर उसे नर्म और मुलायम बनाएगा.

बाथ साल्ट

संतरे के छिलकों को सुखाकर, उन्हें समुद्री नमक और कुछ आवश्यक तेलों के साथ मिलाएं. इसे बाथ सॉल्ट के रूप में उपयोग करें. इस मिश्रण को गर्म पानी में डालें और नहाएं. यह आपको ताजगी और आराम देगा.

टोनर 

संतरे के छिलकों को पानी में उबालकर, उस पानी को छान लें और ठंडा होने पर अपने चेहरे पर स्प्रे करें. यह नेचुरल टोनर त्वचा को ताजगी देगा और उसे मॉइस्चराइजर करेगा.

इसे भी पढ़ें- आलू के जूस के आगे ब्रांडेड सीरम भी फेल, डार्क सर्कल को रातोंरात करता है गायब, त्वचा में भर देता है जवानी

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news