ATM से पैसे ध्‍यान से निकालें, कोरोना के हो सकते हैं शिकार, जानें कैसे

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने नकदी निकालने के लिए एटीएम का उपयोग करने वाले सभी बैंक ग्राहकों के लिए टिप्स बताएं हैं. 

ATM से पैसे ध्‍यान से निकालें, कोरोना के हो सकते हैं शिकार, जानें कैसे
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पूरी दुनिया कोरोना वायरस (Coronavirus) से जूझ रही है. फिलहाल इससे बचाव का एकमात्र तरीका सावधानी रखना ही है. कोरोना वायरस कब, कहां, किससे और कैसे लग जाए ये कोई नहीं जानता. कोरोना के कई मामले ऐसे भी आए हैं जो ATM से पैसे निकालने के दौरान फैल गए. ऐसे में ATM के इस्तेमाल के समय बहुत सावधान रहने की जरूरत है. भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने नकदी निकालने के लिए एटीएम का उपयोग करने वाले सभी बैंक ग्राहकों के लिए टिप्स बताएं हैं. बैंक ने ट्वीट कर कहा कि अपने लेनदेन को सुरक्षित और अपने आप को सुरक्षित रखें. इन सुरक्षा टिप्स का अभ्यास करें और कोरोना वायरस को फैलने से रोकें.

आइए जानते हैं इन सावधानियों के बारे में.

1. घर से जब भी बाहर निकलें, अपने साथ सैनेटाइजर जरूर रखें. अगर आपने किसी भी सतह को छुआ है तो तुरंत सैनेटाइजर से हाथों को साफ करें.

ये भी पढ़ें- Corona Time में न हों बोर, वीकेंड में ऐसे करें फन और मस्ती

2. ATM रूम में अगर कोई पहले से ही मौजूद है तो अंदर ना जाएं. जब तक वह व्यक्ति पैसे निकाल कर बाहर नहीं आ जाता, आप अपनी बारी की प्रतीक्षा करें.

3. अपने साथ वेट वाइप्स और टिश्यू लेकर ही घर से बाहर निकलें. ATM लाइन में खड़े रहते हुए अपने चेहरे, नाक और मुंह को छूने से बचें. लाइन में लोगों से एक मीटर की दूरी रखें.

4. ATM चेम्बर में कुछ भी छूने से बचें. अगर गलती से किसी सतह को छू लिया है तो तुरंत वाइप्स और सैनेटाइजर से हाथ साफ करें क्योंकि वायरस किसी भी सतह पर हो सकता है.

5. ATM लाइन में खड़े रहने के दौरान अगर कोई जान-पहचान का व्यक्ति मिल गया है तो उससे हाथ मिलाने की बजाय दूर से ही हेलो या नमस्ते करें.

ये भी पढ़ें- हर उम्र में रहना है Stylish, तो नीना गुप्ता का ड्रेसिंग सेंस आपको जरूर करेगा Inspire

6. अगर आपको सर्दी- खांसी है तो बाहर बिल्कुल भी ना निकलें. अगर ATM में खड़े रहने के दौरान अचानक छींक आती है तो अपने मुंह को बाजू या टिश्यू से ढकें.

7. इस्तेमाल किए हुए टिश्यू और मास्क को ATM के डस्टबिन में बिल्कुल ना फेंकें. इससे दूसरों में संक्रमण फैल सकता है. टिश्यू को घर के बंद डस्टबिन में डालें.

8. इस समय पूरी तरह से डिजिटल होना ही सही है. सारे पेमेंट और ट्रांजैक्शन ऑनलाइन ही करें. जितना हो सके कैश के लेन-देन से बचें.