Wash Basin Cleaning: पीले पड़े वॉश बेसिन की सफाई में निकलती है जान, सर्दियों में इन आसान ट्रिक्स से हो जाएगा चकाचक
Advertisement
trendingNow11517419

Wash Basin Cleaning: पीले पड़े वॉश बेसिन की सफाई में निकलती है जान, सर्दियों में इन आसान ट्रिक्स से हो जाएगा चकाचक

Easy Cleaning Tips: सफाई न करने के कारण वॉश बेसिन पीला पड़ जाता है और इस वजह से कई बार मेहमानों के आगे शर्मिंदगी तक उठानी पड़ जाती है. आइए आपको कुछ आसान ट्रिक्स बताते हैं, जिसमें मेहनत भी कम लगेगी और आसानी से वॉश बेसिन साफ भी हो जाएगा. 

Wash Basin Cleaning: पीले पड़े वॉश बेसिन की सफाई में निकलती है जान, सर्दियों में इन आसान ट्रिक्स से हो जाएगा चकाचक

Home Cleaning Tips: घर को साफ कौन रखना नहीं चाहता. सब चाहते हैं कि उसका घर हमेशा चमकता और महकता रहे. लोग हर रोज घर में झाड़ू-पोछा करते ही हैं लेकिन फिर भी कुछ जगह ऐसी होती हैं, जिनकी सफाई रह जाती है और फिर धीरे-धीरे उस पर गंदगी जमा हो जाती है. घर का वॉश बेसिन भी इन्हीं जगहों में से एक है. सफाई न करने के कारण वॉश बेसिन पीला पड़ जाता है और इस वजह से कई बार मेहमानों के आगे शर्मिंदगी तक उठानी पड़ जाती है. आइए आपको कुछ आसान ट्रिक्स बताते हैं, जिसमें मेहनत भी कम लगेगी और आसानी से वॉश बेसिन साफ भी हो जाएगा. 

सफेद सिरका और बेकिंग सोडा

वॉश बेसिन को चमकाने के लिए आपको बेकिंग सोडा और विनेगर यानी सिरका की जरूरत पड़ेगी. ये चीजें घर में आसानी से उपलब्ध होती हैं. ये ज्यादा महंगी भी नहीं होतीं. इन चीजों से सफाई करने से न सिर्फ वॉश बेसिन चमक उठेगा बल्कि ब्लॉक हुए पाइप भी साफ हो जाएंगे. इसके अलावा बदबू भी दूर हो जाएगी.

ऐसे करें उपयोग

2 चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसको वॉश बेसिन पर छिड़क दें. जबकि एक चम्मच सोडा पाइप में डाल दें. अब आधा ग्लास सफेद सिरका लें और उसको वॉश बेसिन पर छिड़क दें. अब दो घंटे के लिए इसको छोड़ दें और फिर पानी डालकर उसे स्क्रब से साफ कर दें.

कोल्ड ड्रिंक हटाएगी जिद्दी दाग

अगर बेकिंग सोडा नहीं है तो और भी कई तरीके हैं, जिनसे वॉश बेसिन को साफ किया जा सकता है. आपको शायद यकीन न हो लेकिन कोल्ड ड्रिंक से भी वॉश बेसिन को चमकाया जा सकता है. लेकिन कोल्ड ड्रिंक ब्लैक कलर की ना हो. इससे वॉश बेसिन पर धब्बे पड़ सकते हैं. 

नींबू का तेल करेगा चमत्कार

नींबू का तेल भी आपके घर के वॉश बेसिन को पीलेपन और जिद्दी दागों से निजात दिला सकता है. इससे न सिर्फ वॉश बेसिन चमक उठेगा बल्कि इससे गंदगी भी नहीं जमेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है.  ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news