Face Clean Tips: क्या आप भी बार-बार तौलिया से साफ करते हैं चेहरा? हो जाइए अलर्ट, फेस को पहुंचते हैं ये बड़े नुकसान
Advertisement
trendingNow11573422

Face Clean Tips: क्या आप भी बार-बार तौलिया से साफ करते हैं चेहरा? हो जाइए अलर्ट, फेस को पहुंचते हैं ये बड़े नुकसान

Face Wash Tips: क्या आप भी कहीं बाहर से आने के बाद फेस वॉश करके उसे तौलिये से रगड़कर पोंछते हैं? अगर हां, तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं. जिसका आपको खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. आज हम आपको इसकी वजह बताते हैं. 

 

Face Clean Tips: क्या आप भी बार-बार तौलिया से साफ करते हैं चेहरा? हो जाइए अलर्ट, फेस को पहुंचते हैं ये बड़े नुकसान

Face Wash Tricks: हममें से अधिकतर लोग जब भी कहीं बाहर से आते हैं तो मुंह धोकर तौलिया से चेहरा साफ करते हैं. ऐसा सभी घरों में होता है और इसे सामान्य रूप से लिया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आदत हमें बड़ी मुसीबत में डाल सकती है. असल में एक ही तौलिए से जब परिवार के सभी लोग बार-बार चेहरा पोंछते हैं तो वह गंदा हो जाता है, जिससे आपको इंफेक्शन हो सकता है. आज ऐसे ही कुछ त्वचा रोगों के बारे में आपको बताते हैं, जो एक ही तौलिये के कॉमन यूज की वजह से होते हैं. 

वक्त से पहले दिखने लगती हैं झुर्रियां

मुंह धोने के बाद चेहरे को तौलिये से कसकर न रगड़ें. ऐसा करने से चेहरे का लचीलापन और ग्लो खत्म हो जाता है. जिसके चलते आपके चेहरे पर वक्त से पहले ही झुर्रियां दिखनी शुरू हो सकती हैं. 

मुंहासे बनने का खतरा

घरों में इस्तेमाल होने वाला तौलिया आमतौर पर रोजाना नहीं धोया जाता. इसके चलते उसमें कई सारे बैक्टीरिया और कीटाणु अपना घर बना लेते हैं. जब आप उस तौलिये को यूज करते हैं तो वे बैक्टीरिया आपके चेहरे पर अटैक कर देते हैं. जिससे मुहांसे हो जाते हैं. इसलिए बेहतर रहेगा कि आप रोजाना तौलिये को कुछ देर धूप में जरूर सुखाएं. 

चेहरे को हाथ से सुखाएं

मुंह धोने के बाद आप चेहरे को साफ करने के लिए रुमाल या सॉफ्ट तौलिये का इस्तेमाल करें. यह तौलिया साफ-सुथरा होना चाहिए. अगर तौलिये के इस्तेमाल से बचना चाहते हैं तो चेहरे पर जमे पानी को हाथ से साफ कर दें. ऐसा करने से चेहरे की रौनक बनी रहती है. 

प्राकृतिक मॉइस्चर को नुकसान

हम सबके चेहरे पर प्राकृतिक मॉइस्चर होता है. यह मॉइस्चर शरीर में बनने वाले हॉर्मोन की वजह से निर्मित होता है. अगर हम चेहरे को रगड़ कर साफ करते हैं तो वह प्राकृतिक मॉइस्चर खत्म हो जाता है. इसलिए चेहरा धोने के बाद उसे कभी भी बहुत ज्यादा रगड़ना नहीं चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news