Nail Art: घर पर ही इन आसान तरीकों से सजाएं अपने नाखून, Trend में रहने के काम आएंगे ये टिप्स

हमारी नई दिनचर्या हमारे हाथों को रूखा-सूखा और नाखूनों को कमजोर बना रही है. इस समय खुद को पैंपर (Pamper) करना और अपने नाखूनों की खास देखभाल करना बेहद जरूरी है. जानिए घर पर ही नेल आर्ट करने के आसान टिप्स और ट्रिक्स.

Nail Art: घर पर ही इन आसान तरीकों से सजाएं अपने नाखून, Trend में रहने के काम आएंगे ये टिप्स
घर पर भी नेल आर्ट करना आसान है

नई दिल्ली: खुद को एक्सप्रेस करने, अपने व्यक्तित्व और स्टाइल (Style) को दर्शाने के लिए नेल आर्ट (Nail Art) से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है. नाखूनों की नियमित देखभाल और मैनिक्योर (Manicure) से न सिर्फ उन्हें सुंदर बनाया जा सकता है, बल्कि इनसे हाथ भी कोमल हो जाते हैं. इन दिनों ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) कर रहे हैं और ऐसे में दिन भर कीबोर्ड पर काम करने के साथ ही घर के भी कई तरह के काम निकल ही आते हैं. हमारी नई दिनचर्या हमारे हाथों को रूखा-सूखा और नाखूनों को कमजोर बना रही है. इस समय खुद को पैंपर (Pamper) करना और अपने नाखूनों की खास देखभाल करना बेहद जरूरी है.

नेल आर्ट है जरूरी
हाथों की उचित देखभाल के लिए उन्हें दिनभर में कई बार मॉइश्चराइज (Moisturize) करें और वेल-ग्रूम्ड लुक (Well-Groomed Look) के लिए अपने नाखूनों को साफ और ट्रिम्ड (Trimmed) रखें. अपने हाथ और नाखूनों की सुंदरता बढ़ाने के लिए आप नेल आर्ट पर भी फोकस कर सकती हैं. एनरिच सलॉन की नेल एक्सपर्ट रुक्षमणि ठक्कर (Rukshmani Thakkar) से जानिए, घर पर ही नेल आर्ट करने के आसान टिप्स और ट्रिक्स.

यह भी पढ़ें- फैशन जगत में छाया हुआ है Sunflower Print, कपड़ों के साथ ही Accessories में भी बिखरा इसका जादू

घर पर ऐसे करें नेल आर्ट
अगर आपको लगता है कि नेल आर्ट सिर्फ एक प्रोफेशनल ही कर सकता है तो आप गलत हैं. जानिए कुछ ऐसे आसान नेल आर्ट डिजाइंस, जिनसे आप घर पर ही अपने नाखूनों को सजा और निखार सकती हैं.

1. पोल्का डॉट्स (Polka Dots): यह रेट्रो स्टाइल (Retro Style) हमेशा फैशन में रहता है, हालांकि, इसे करते समय ध्यान रखें कि यह ओवर न लगे. पोल्का डॉट नेल आर्ट (Polka Dot Nail Art) बनाने के लिए अपने नाखूनों पर कोई सॉलिड नेल पेंट (Solid Nail Paint) कलर लगा लें. फिर बॉबी पिन (Bobby Pin) को किसी दूसरे नेल पेंट में डालें और उससे नाखूनों पर डॉट्स बना लें. पोल्का डॉट्स बनाने से पहले यब सुनिश्चित कर लें कि आपका बेस पेंट (Base Paint) बिलकुल सूख गया हो.

यह भी पढ़ें- फैशन स्टेटमेंट के तौर पर उभर रहे हैं Face Mask, अवसर के साथ ही रखें सुविधा का भी ख्याल

2. ग्लिटर (Glitter): हर किसी को हल्की-फुल्की चमक तो जरूर पसंद होती है. अगर आप नेल आर्ट को सिंपल रखना चाहते हैं तो दोनों हाथों के हर नाखून के बजाय सिर्फ एक-एक नाखून पर ग्लिटर लगाएं. रिंग फिंगर (Ring Finger) पर ग्लिटर लगाने से आपका लुक काफी अच्छा लगेगा.

3. मैट (Matte): हाल के दिनों में मैट इफेक्ट (Matte Effect) का ट्रेंड काफी बढ़ा है. आप अपनी नेल पॉलिश को भी काफी आसानी से मैट बना सकती हैं. अपने नाखूनों पर नेल पॉलिश लगाने के बाद उन पर हल्का सा कॉर्न स्टार्च (Corn Starch) छिड़क दें. इससे बेहद सुंदर मैट लुक नजर आता है.

यह भी पढ़ें- हर लड़की शुरुआत में करती है ये 7 Makeup Mistakes, जानिए इनसे बचने के तरीके

4. नियॉन (Neon): नाखूनों पर नियॉन नेल आर्ट (Neon Nail Art) को ज्यादा सुंदर और इफेक्टिव दर्शाने के लिए व्हाइट बेस कोट (White Base Coat) अप्लाई करें. सिंपल लेकिन फंकी लुक (Funky Look) के लिए अपने सभी नाखूनों को व्हाइट नेल पेंट से पेंट करिए और एक नाखून पर नियॉन कलर कर लीजिए.

बोनस टिप
जिन लोगों को नेल पॉलिश लगाने में दिक्कत होती है और उनका नेल पेंट अक्सर नाखूनों के बाहर त्वचा पर भी फैलने लगता है तो उनके लिए एक बोनस टिप (Bonus Tip) है. अपने नाखूनों के आस-पास की त्वचा पर पेट्रोलियम जेली (Petroleum Jelly) लगाएं. उसके बाद नाखूनों पर नेल पेंट लगाएं और फिर टिश्यू से पेट्रोलियम जेली साफ कर दें.

ब्यूटी और मेकअप से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें