Smelly Feet: टाइट जूते-मोजे पहनने के कारण पैरों से आने लगी बदबू, इस तरह भगाएं स्मैल
Advertisement
trendingNow12034084

Smelly Feet: टाइट जूते-मोजे पहनने के कारण पैरों से आने लगी बदबू, इस तरह भगाएं स्मैल

Pairon Ki Badboo Ka Ilaj: पैरों से पसीने की बदबू आने लगे तो हम चार लोगों के सामने जूते या मोजे नहीं उतार पाते, लेकिन क्या आपने कभी इस परेशानी से निजात पाने की कोशिश की है, हम कुछ आसान उपाय बताने जा रहे हैं. 

Smelly Feet: टाइट जूते-मोजे पहनने के कारण पैरों से आने लगी बदबू, इस तरह भगाएं स्मैल

Foot Odor Home Remedies: गर्मी हो या सर्दी, हम अक्सर ऑफिस जाने या ट्रैवेलिंग के दौरान टाइट जूते-मोजे काफी देर तक पहने रहते हैं, जिसकी वजह से पैरों से पसीना निकना और तेज बदबू आना लाजमी है. इससे बचने के लिए कई लोग परफ्यूम या डियो का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ऐसे करने से परेशानी जड़ से दूर नहीं होती है. दरअसल पैरों की स्वेट ग्लैंड पसीना पैदा करती है, साथ ही बैक्टीरिया की वजह से स्मैल बढ़ जाती है. आइए जानते हैं कि नेचुरल तरीके से पैरों की गंध को कैसे दूर भगा सकते हैं.

पैरों की बदबू दूर करने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल

1. नमक का पानी Salt Water 
अगर पैरों की बदबू ज्यादा परेशान कर रही है तो आप ऐसे में नमक के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले आप एक टब में गुनगुना पाने लें और इसमें 2 से 3 बड़े चम्मच नमक को मिक्स कर लें. अब 15 से 20 मिनट तक पैरों को डुबोएं. हफ्ते में 3 से 4 बार इस प्रॉसेस को रिपीट करें.

2. फिटकरी Alum
फिटकरी में एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जिससे बैक्टीरिया को पनपने का मौका नहीं मिलता. आप पैरों को पानी से धो लें और फिर एक मग में गुनगुना पानी भरें इसमें एक बड़ा चम्मच फिटकरी का पाउडर मिक्स कर लें. अब पैरों को इस पानी से धो लें, ऐसा कुछ दिनों तक करते रहें.

3. गुलाब जल Rose Water 
गुलाब जल स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. आप पैरों से बदबू दूर करने के लिए इसको यूज कर सकते हैं. मोजे या जूते पहनने से पहले रोज वॉटर की कुछ बूंदें अपने पैरों में छिड़क लें. या फिर गहरे प्लेट में गुलाब जल डालकर पैरों को डुबो लें, इससे मनचाहा रिजल्ट मिल जाएगा.

4. लैवेंडर ऑयल Lavender Oil
लैवेंडर ऑयल एक बेहद खुशबूदार नेचुरल प्रोडर्च है, इसमें एंटीफंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती है जिससे पैरों की बदबू आसानी से दूर की जा सकती है. आप गुनगुने पाने में इस तेल की कुछ बूंदें मिलाने के बाद पैरों को डुबो लें. आपके पैरों से खुशबू आने लगेगी.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news