Weight Loss: वजन बढ़ने के लिए आपकी ये आदतें हैं जिम्मेदार, जानिए कैसे पाएं Flat Tummy
Advertisement

Weight Loss: वजन बढ़ने के लिए आपकी ये आदतें हैं जिम्मेदार, जानिए कैसे पाएं Flat Tummy

Belly Fat Burning Tips: पेट और कमर की चर्बी बढ़ने से बॉडी के ओवरऑल शेप पर बुरा असर पड़ता है, साथ ही इससे कई तरह की परेशानियां पेश आ सकती हैं, इसलिए आपको कुछ बुरी आदतें छोड़ देनी चाहिए. 

Weight Loss: वजन बढ़ने के लिए आपकी ये आदतें हैं जिम्मेदार, जानिए कैसे पाएं Flat Tummy

Main Reason For Belly Fat: भारत ही नहीं दुनियाभर के लोग पेट और कमर में बढ़ती हुई चर्बी से परेशान हैं, मोटापा खुद में तो कई बीमारी नहीं है, लेकिन इसे कई बीमारियों की जड़ माना जाता है. इसलिए इस कंडीशन पर जितना हो सके कंट्रोल करना चाहिए. बेली फैट बढ़ने से खून में बैड कोलेस्ट्रॉल का इजाफा होने लगता है, फिर हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट अटैक, ट्रिपल वेसेल डिजीज और कोरोनरी आर्टरी डिजीज का डर पैदा हो जाता है जो जानलेवा भी साबित हो सकता है. अगर आपको स्लिम फिगर चाहिए तो कुछ आदतों को छोड़ दें. 

इन वजहों से बढ़ता है बेली फैट
हम अक्सर इस बात पर गौर नहीं करते कि हमारी खुद की कई बुरी आदतों की वजह से वजन बढ़ने लगता है और बेली फैट को रोकना मुश्किल हो जाता है. आइए जानते हैं कि हमे किन बातों का ख्याल रखना चाहिए.

1. फिजिकल एक्टिविटीज की कमी
जो लोग दफ्तर में 8 से 10 घंटे लगातार बैठकर काम करते हैं, या दिनभर घर में ही पड़े रहते हैं उनकी पेट और कमर की चर्बी धीरे-धीरे बढ़ने लगती है. अगर आप फिजिकल एक्टिविटीज नहीं बढ़ाएंगे तो मोटापा बढ़ने लगेगा. इससे बचने के लिए आप मॉर्निंग वॉक, दिनभर में ज्यादा से ज्यादा पैदल चलना, जिम में पसीना बहाना, सीढ़ियां चढ़ना जैसे उपाय कर सकते हैं.

2. ऑयली फूड
भारत में ऑयली फूड खाने का चलन काफी ज्यादा है, ये भले ही टेस्टी होते हैं, लेकिन इससे सेहत को तगड़ा नुकसान पहुंचता है. जो लोग ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर तीनों मील में तेल युक्त भोजन करते हैं उनका बेली फैट तेजी से बढ़ता है. इसलिए जहां तक हो सके हेल्दी फूड्स खाना चाहिए

3. शराब का सेवन
हर कोई जानता है कि शराब हमारी सेहत की दुश्मन है लेकिन फिर भी बड़ी तादाद में लोग इसका सेवन करने से बाज नहीं आते. इससे वैसे तो कई तरह के नुकसान होते हैं, लेकिन एक परेशानी ये भी है कि अल्कोहल बॉडी में मौजूद शुगर को तोड़कर फैट में बदल देता है. जिससे पेट में चर्बी निकल आती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news