White Hair: सफेद बाल से हैं परेशान? हफ्ते में सिर्फ 2 दिन लगाएं ये तेल, मिलेगा जबरदस्त फायदा
Advertisement
trendingNow11228142

White Hair: सफेद बाल से हैं परेशान? हफ्ते में सिर्फ 2 दिन लगाएं ये तेल, मिलेगा जबरदस्त फायदा

White Hair: खूबसूरत बाल किसे पसंद नहीं होते हैं? वहीं आजकल लोगों के बाल उम्र से पहले ही सफेद होने लगते हैं. ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं. 

White Hair: सफेद बाल से हैं परेशान? हफ्ते में सिर्फ 2 दिन लगाएं ये तेल, मिलेगा जबरदस्त फायदा

White Hair: खूबसूरत और घने बाल किसे पसंद नहीं होते हैं. हर कोई चाहता है की उसके बाल अच्छे रहे, जल्दी सफेद न हो, ऐसे में महिलाएं खासकर लंबे, काले, सिल्की(silky) चाहती हैं. लेकिन बिजी लाइफस्टाइल के कारण लोग अपनी हेल्थ के साथ-साथ बालों पर ध्यान नहीं दे पा रहे है, साथ ही टेंशन और डिप्रेशन(tension and depression) के कारण काफी बाल झड़ते हैं जिससे परेशान  लोग कई तरह के एक्सपेरिमेंट(experiment) करते हैं पर ये ज्यादा समय तक के लिए नहीं होता है, इसे हम शॉर्ट टर्म रेमेडी(short term remedy) भी कह सकते हैं. ऐसे में आप प्याज का तेल अपने बालों में लगा सकते हैं. इससे आपके बालों की तरह की परेशानी दूर होगी.  चलिए आज हम आपको बताएंगे की बालों की समस्या से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है? साथ ही आप अपने बालों घरेलू उपाय से सुंदर के साथ-साथ हेल्दी कैसे बना सकते हैं. 

यह भी पढे़ं: Fitness Tips: सुबह बिस्तर पर ही करें ये एक्सरसाइज, बॉडी रहेगी हमेशा फिट

 

बालों में प्याज का तेल लगाने के फायदे

ब्लड सर्कुलेशन ठीक करें-

ठीक तरीके से ब्लड सर्कुलेट(blood circulate)होता है तो बालों की ग्रोथ अच्छी होती है, ऐसे में प्याज का तेल लगाना फायदेमंद होता है. नियमित तौर पर अगर प्याज का तेल लगाएं तो इससे बालों व स्कैल्प(scalp) को भरपूर मात्रा में पोषण मिलता है जिससे बाल अच्छे होते है और हेल्दी भी. 

सफेद बालों को रोके-
प्याज का तेल नियमित रूप से लगाने से बाल अच्छे होते हैं, साथ ही इसमें पाए जाने वाला सल्फर(Sulphur) बालों में काफी फायदेमंद होता है, ये बालों के झड़ने से लेकर दो मुहें बालों से आपको निजात दिलाता है. इसके अलावा ये बालों के नेचुरल पीएच बनाए रखता है, और बालों को घना बनाने का काम करता है. आपको बता दें की पीएच बनाए रखने से ये बालों को सफेद होने से भी बचाता है.

यह भी पढे़ं: Skin Care Tips: हाथों की झुर्रियों से हैं परेशान? तो रात में सोने से पहले करें ये काम

झड़ना (hair fall) रोके-
प्याज का तेल इस्तेमाल करने से बालों का झड़ना कम होता है, तेल में मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट(antioxidant)  हेयरफॉल को रोकने वाले एंजाइम को एक्टिवेट कर देता है , ऐसे में अगर आप इसका उपयोग करते हैं तो ये फायदेमंद रहता है. साथ ही इसमें मौजूद सल्फर स्कैल्प को हेल्दी बनाता है जिससे उसमें मजबूती आती है और बाल नहीं झड़ते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news