Fitness Tips: सुबह बिस्तर पर ही करें ये एक्सरसाइज, बॉडी रहेगी हमेशा फिट
Advertisement
trendingNow11228103

Fitness Tips: सुबह बिस्तर पर ही करें ये एक्सरसाइज, बॉडी रहेगी हमेशा फिट

Fitness Tips: जो लोग सुबह उठ कर एक्सरसाइज करते हैं उनकी बॉडी फिट रहती है. ऐसे में आज हम कुछ स्ट्रेचिंग के बारे में बताएंगे जिसे सुबह करने से आप हमेशा फिट रहेंगे.

 

Fitness Tips: सुबह बिस्तर पर ही करें ये एक्सरसाइज, बॉडी रहेगी हमेशा फिट

Fitness Tips: फिट रहना हर किसी को पसंद होता है जिस कारण लोग सुबह उठ कर एक्सरसाइज करते हैं, योग करते हैं जिससे उनकी बॉडी फिट और हेल्दी रहे. पर क्या आपने कभी नोटिस किया है की सुबह सोकर उठते वक्त आपके शरीर में पेन होता है. साथ ही कई लोग जो नया-नया एक्सरसाइज करना शुरू करते हैं उन्हें मसल्स पेन(muscles pain) काफी होता है, ऐसे में स्ट्रेचिंग बहुत फायदेमंद होता है. बता दें की स्ट्रेचिंग (stretching)  करने से टेन्स मसल्स को आराम मिलता है, साथ ही बॉडी में फ्लेक्सिबिलिटी(flexibility) भी आती है जिस कारण शरीर में कम चोट आने की संभावना होती है. ऐसा बहुत बार देखा गया है की एक्सरसाइज करने के बाद मसल्स हार्ड हो जाते है वैसे में स्ट्रेचिंगबहुत ही फायदेमंद होता है. साथ ही इसके बहुत से फायदे होते हैं जैसे ब्लड सर्कुलेशन ठीक करना, स्ट्रेचिंग करने से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है, साथ ही सक्रियता को भी बढ़ाता है. इसके अलावा ये टेंशन और तनाव को दूर रखने का काम करते है जिससे स्ट्रेचिंग करने के बाद बॉडी को आराम मिलता है जिस कारण व्यक्ति का दिमाग भी ठंडा रहता है. ऐसे में आज हम कुछ स्ट्रेचिंग के बारे में बताएंगे जिसे करने से आपकी बॉडी फिट रहेगी और आपको आराम भी मिलेगा.

यह भी पढे़ं: Skin Care Tips: हाथों की झुर्रियों से हैं परेशान? तो रात में सोने से पहले करें ये काम

 

सुबह बिस्तर पर करें ये एक्सरसाइज

फुल बॉडी स्ट्रेचिंग (full body stretching)-
फुल बॉडी स्ट्रेचिंग बहुत ही जरूरी स्ट्रेचिंग रूटीन माना जाता है जिसमें से एक है अधोमुख व्श्रानासम. यह सुबह उठते ही करना बहुत जरूरी है.

यह भी पढे़ं: Treadmill: इन लोगों के लिए फायदेमंद नहीं है ट्रेडमिल पर दौड़ना, झेलनी पड़ सकती है बड़ी दिक्कत

पैरों की स्ट्रेचिंग (leg stretching)-
लेग स्ट्रेचिंग जिसे अंजनेयासन भी कहा जाता है ये हिप के मसल्स को खोलने का काम करता है इसके साथ ये पिंडली, हैमस्ट्रिंग और ग्लूट्स की भी मसल्स को स्ट्रेच करने का काम करता है. इस एक्सरसाइज में मेहनत भी कम लगती है और पूरे पैर का वर्कआउट हो जाता है. 
कोर स्ट्रेचींग(core stretching)-
कोर स्ट्रेचिंग हाथ के साथ-साथ कोर को भी रिलीफ देता है और उन्हें मजबूत बनाता है. आपको बता दें की एक्सरसाइज और वर्कआउट से मसल्स में आने वाले सूजन को भी ये स्ट्रेचिंग आराम देता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news