Health Tips: बॉडी के लिए वरदान है मुनक्के का पानी, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
Advertisement

Health Tips: बॉडी के लिए वरदान है मुनक्के का पानी, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Soaked Raisins: मुनक्का का पानी सेहत के लिए फायदेमंद है. इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स वजन बढ़ाने, खून की कमी दूर करने और हड्डियों को मजबूत बनाने जैसे कई काम करते हैं. 

मुनक्का का पानी पीने के फायदे

Munakka Water Benefits: मुनक्का में कई औषधीय गुण समाए हुए हैं. मुनक्के का पानी सेहत  के लिए बहुत फायदेमंद है. मुनक्के को पानी में भिगोकर सेवन करने से कई फायदे मिलते हैं. मुनक्का प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है. इसमें फास्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और जिंक जैसे खनिज तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर ये पानी सेहत को कई फायदे पहुंचाता है. 

पाचन में फायदेमंद

मुनक्के का पानी पीने से पाचन से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है. मुनक्के का पानी पीने से कब्ज और अपच जैसी परेशानियां दूर हो जाती हैं. अगर मल त्याग करने में कठिनाई होती है तो मुनक्के का पानी पीना बड़ा फायदेमंद साबित हो सकता है. 

हड्डियां मजबूत करे

मुनक्के का पानी हड्डियों और दांतों को मजबूत करने के काम आता है. इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. मुनक्का में पोटैशियम और बोरॉन भी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं जो हड्डियों और दातों की कमजोरी दूर कर देते हैं. मुनक्के का पानी पीने से जोड़ों का दर्द भी दूर हो जाता है. 

खून बढ़ाए

मुनक्के का पानी पीने से खून की कमी दूर हो जाती है. इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स मौजूद होता है जो खून की कमी को दूर करने में मदद करता है. मुनक्का में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

वजन बढ़ाए

मुनक्का वजन बढ़ाने में मदद करता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व कमजोरी दूर करते हैं और वजन बढ़ाने में मदद करते हैं. अगर लगातार एक महीने तक मुनक्के का पानी पिएं तो दुबला-पतला शरीर सुडोल हो सकता है. 

स्किन के लिए फायदेमंद

मुनक्का का पानी पीने से स्किन को भी फायदा होता है. इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन को हेल्दी बनाने का काम करते हैं. मुनक्का खून को साफ कर मुंहासे और पिंपल की परेशानी को भी दूर कर देता है.

बालों के लिए फायदेमंद

मुनक्का बालों के लिए फायदेमंद है. मुनक्का का पानी पीने से बाल शाइनी हो जाते हैं. मुनक्का में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो डैंड्रफ को दूर करने में कारगर हैं. मुनक्का बालों को मजबूत बनाने का काम भी करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news