Health Care Tips: खाना खाने के बाद जरूर करें ये एक्सरसाइज, नहीं होगी पेट से जुड़ी परेशानी
Advertisement

Health Care Tips: खाना खाने के बाद जरूर करें ये एक्सरसाइज, नहीं होगी पेट से जुड़ी परेशानी

Exercise After For Digestion: ज्यादातर लोग खाना खाने के तुरंत बाद बैठकर काम करने लगते हैं या फिर सो जाते हैं. इससे खाना अच्छे से डायजेस्ट नहीं हो पाता है. ऐसे में आप कुछ एक्सरसाइज कर सकते हैं.

 

Health Care Tips: खाना खाने के बाद जरूर करें ये एक्सरसाइज, नहीं होगी पेट से जुड़ी परेशानी

Exercise After For Digestion: आजकल सभी लोग घर ऑफिस और करियर के बीच उलझे रहते हैं कि उन्हें खुद के लिए समय ही नहीं मिल पाता है.इसका असर स्वास्थ्य पर भी पड़ता है. वहीं स्वस्थ रहने के लिए फिजिकली एक्टिव रहना बहुत जरूरी है. खासकर  खाना खान के बाद. ज्यादातर लोग खाना खाने के तुरंत बाद बैठकर काम करने लगते हैं या फिर सो जाते हैं. इससे खाना अच्छे से डायजेस्ट नहीं हो पाता है. जिससे आपका पाचन तंत्र कमजोर होने लगता है. इसलिए अगर आप हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं तो खाना खाने के बाद 20 मिनट खुद के लिए जरूर निकालें.इस दौरान खुद को एक्टिव रखें. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप अपने आपको फिट कैसे रख सकते हैं?

यह भी पढे़ं: Cholesterol: रोजाना मखाना खाने से कोलेस्ट्रॉल रहेगा कंट्रोल, सेहत को मिलते हैं गजब के फायदे

 

खाना खान के बाद करें ये एक्सरसाइज-
वॉक (walk
) करें-
वॉक भी एक तरह की एक्सरसाइज ही है. इससे आप फिजिकली एक्टिव रह सकते हैं. इसलिए खाना खाने के बाद वॉक करने की सलाह हमेशा दी जाती है. खाना खाने के बाद वॉक करने से भोजान पचाने में आसानी होती है. पाचन तंत्र पर अधिक दबाव नही पड़ता है. वहीं बता दें खाना खाने के बाद वॉक करने से गैसे, अपच और कब्ज की समस्या से बचा जा सकता है. इसलिए आप रोजाना खाना खाने के बाद 15 मिनट वॉक जरूर करें.

यह भी पढे़ं: Acidity: लंबे समय से हैं एसिडिटी से परेशान? तो इन घरेलू उपाय से मिलेगा आराम

 

एडमिंटाइन (admintine) ​पोज-
खाना खाने के बाद आप एडमिंटाइन पोज में भी बैठ सकते हैं. एडमिंटाइन पोज में बैठने से खाना आसानी से डायजेस्ट हो जाता है.यह खाना खाने के बाद सबसे अच्छा व्यायाम माना जाता है. 
सुखासन (Sukhasana)-
सुखासन में बैठकर भी आप खाने को डायजेस्ट कर सकते हैं. लेकिन खाने के बाद 5 से 10 मिनट तक ही सुखासन में बैठना चाहिए. इसेक बाद वॉक करना चाहिए. ऐसा करने से आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर बढे़गा. और आप हमेशा एक्टिव रहेंगे. इसके अलावा आप पेट से जुड़ी बीमारियों से भी दूर रहेंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news