Cholesterol: रोजाना मखाना खाने से कोलेस्ट्रॉल रहेगा कंट्रोल, सेहत को मिलते हैं गजब के फायदे
Advertisement
trendingNow11220591

Cholesterol: रोजाना मखाना खाने से कोलेस्ट्रॉल रहेगा कंट्रोल, सेहत को मिलते हैं गजब के फायदे

Makhana Benefits Fpr Cholesterol: शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है. ऐसे में आप अपनी डाइट में मखाना को शामिल कर सकते हैं. यह आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

 

Cholesterol: रोजाना मखाना खाने से कोलेस्ट्रॉल रहेगा कंट्रोल, सेहत को मिलते हैं गजब के फायदे

Makhana Benefits Fpr Cholesterol: हमारे शरीर में दो कोलेस्ट्रॉल होते हैं. गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल. गुड कोलेस्ट्रॉल पतला होता है और वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल गाढ़ा और चिपचिपा होता है. शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होने पर ब्लड सर्कुलेशन (circulation) में बाधा आती है. इसकी वजह से आपको हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक जैसी समस्याएं होने लगती हैं. इसलिए इसे शरीर में कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रॉल में रखने के लिए आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. ऐसे में आप अपनी डाइट में मखाना को शामिल कर सकते हैं. मखाना बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने का काम करता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि माखना खाने के फायदों के बारे में बताएंगे.

यह भी पढे़ं: Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए रोजाना करें ये एक्सरसाइज, नहीं होगी दिक्कत

मखाना खान के फायदे-
बैड  कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करें मखाना-

मखाना पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसलिए इसे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. मखाना खाने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रण में रखा जा सकता है. क्योंकि मखाने में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसलिए इसे हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है.
वजन कम करे-
 मोटापा कई बीमारियों का कारण बन सकता है. ऐसे में अगर आप अपना वजन कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो आप मखाने को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. मखाने में कैलोरी बहुत कम होती है. इसलिए यह वजन कम करने में मदद कर सकता है.
ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल-
मखाने में कैल्शियम अधिक होता है यह हड्डियों को मजबूत बनाता है. मखाना खाने से ब्लड प्रेसर को नियंत्रण में रखा जा सकता है. इससे डायबिटीज से लड़ने में भी मदद मिलती है.

यह भी पढे़ं: Morning Walk Benefits: मॉर्निंग वॉक के तुरंत बाद खाएं ये फूड्स, मोटापा कुछ दिनों मे ही होगा गायब

 

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए इस तरह से खाएं मखाना
कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए आप मखाने को भूनकर खा सकते हैं. इसके अलावा आप मखाने की खीर बनाकर खा सकते हैं.वहीं बता दें मखाने को नाश्ते में खाना ज्यादा फायदेमंद है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news