Garlic: इन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए लहसुन, बिगड़ सकती है सेहत
Advertisement
trendingNow11229064

Garlic: इन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए लहसुन, बिगड़ सकती है सेहत

Disadvantages of garlic for diabetic patients: लहसुन बेहद ही पॉवरफुल माना जाता है. लेकिन हम यहां आपको बताएंगे कि किन लोगों को लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए?

Garlic: इन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए लहसुन, बिगड़ सकती है सेहत

Garlic Side Effects: जैसा की हम सब जानते है कि भारतीय रसोई को आयुर्वेदिक(ayurvedic) औषधि के घर के रूप में जाना जाता है ऐसे में किसी भी तरह की बीमारी के लिए रसोई में ही आधी दवाइयां मिल जाती हैं. ऐसी ही एक सामग्री है लहसुन, जो बेहद ही पॉवरफुल माना जाता है. जानकारी के लिए आपको बता दें की लहसुन एक हर्ब है जो पूरी दुनिया में एक पॉवरफुल एंटी ऑक्सिडेंट(antioxidant) फूड के नाम से प्रसिद्ध है. कई रिसर्च ने दावा किया है कि इसमें बड़ी से बड़ी बीमारी को दूर करने की क्षमता है. साथ ही इसे घरेलू उपाए से लेकर आयुर्वेदिक इलाज में भी ये फायदेमंद माना जाता है.पर खुब फायदे होने के बाद भी कुछ लोगों के लिए ये नुकसानदायक होता है. जानकारी के लिए बता दें की कुछ बीमारियों में लहसुन का सेवन करना हानिकारक हो सकता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की किन लोगों को लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए. चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़े: Diabetes: डायबिटीज के मरीज जरूर खाएं ये स्प्राउट्स, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

 

इन लोगों को नहीं करना चहिए लहसुन का सेवन

डायबिटीज (diabetes) में-

डायबिटीज (diabetes)  मरीज के लिएअधिक मात्रा में लहसुन का सेवन करना हानिकारक होता है, इससे उनको परेशानी हो सकती है क्योंकि आधिक मात्रा से इसे खाने से उनका ब्लड शुगर का स्तर कम हो सकता है जिससे उन्हें दिक्कत हो सकती है. आपको बता दें कि इसका सेवन अगर कम अमाउंट(amount) में किया जाए तो ये शुगर को कंट्रोल करता है. लेकिन अगर आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है.  

यह भी पढ़े: Hair Care Tips: आप भी करते हैं ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल? तो बालों में हो सकती हैं ये समस्याएं

लिवर की बीमारी में-

जिन लोगों को लीवर, आंत या पेट की समस्या होती है उन्हें लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए और अगर कर रहें है तो कम करें जिससे आपको ज्यादा परेशानी न हो, क्योंकि आंत में किसी भी तरह के घाव हो सकते हैं.साथ ही आपकी लिवर को ठीक करने के लिए दी गई दवाइयों से लहसुन में पाए जाने वाले कुछ तत्व रिएक्ट(react) कर जाते हैं जिससे समस्या बढ़ जाती है. 
हाल में हुई सर्जरी वालों को-
जिन भी लोगों की सर्जरी हाल में ही हुई हो उन्हें लहसुन का सेवन करने से बचना चाहिए. आपको बता दें की लहसुन खून को पतला करने का काम करता है ऐसे में जिनका हाल ही में ऑपरेशन हुआ हो उसे इसका सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि उनका घाव ताजा होता है और खून का पतला होने के कारण घाव से बहने की संभावना रहती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news