Diabetes: डायबिटीज के मरीज जरूर खाएं ये स्प्राउट्स, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल
Advertisement
trendingNow11229023

Diabetes: डायबिटीज के मरीज जरूर खाएं ये स्प्राउट्स, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

Benefits Of Eating Sprouts For Diabetic Patients:  डायबिटीज के मरीज हैं जो हमेशा बल्ड शुगर बढ़े रहने की वजह से परेशान रहते हैं. ऐसे में आपको अपनी डाइट में स्प्राउट्स को शामिल करना चाहिए.

 

Diabetes: डायबिटीज के मरीज जरूर खाएं ये स्प्राउट्स, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

Benefits Of Eating Sprouts For Diabetic Patients: डायबिटीज में ज्यादातर लोग यह सोचकर परेशान रहते हैं कि क्या खाना चाहिए? और क्या नहीं खाना चाहिए.ऐसे बहुत से डायबिटीज के मरीज हैं जो हमेशा बल्ड शुगर बढ़े रहने की वजह से परेशान रहते हैं. ऐसे में आपको अपनी डाइट में स्प्राउट्स को शामिल करना चाहिए. बता दें स्प्राउट्स में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो मेटाबोलिज्म को ठीक करते हैं और ब्लड शुगर को तेजी से कम करते हैं.ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको रोजाना किन स्प्राउट्स को अपनी डाइज में शामिल करना चाहिए. चलिए जानते हैं.

यह भी पढे़ं:  Treadmill: इन लोगों के लिए फायदेमंद नहीं है ट्रेडमिल पर दौड़ना, झेलनी पड़ सकती है बड़ी दिक्कत

डायबिटीज के मरीजों करना चाहिए इन स्प्राउट्स का सेवन-
अंकुरित मूंग-

मूंग के फायदे के बारे में हम से ज्यादातर लोग जानते हैं. पर क्या आपको पता है कि डायबिटीज में अंकुरित मूंग खाना कितना फायदेमंद है? बता दें मूंग में विटेक्सीन और आइसोविटेक्सीन नाम के कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कि ब्लड शुगर लेवल को ही कर सकते हैं. इसके साथ ही अंकुरित मूंग में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा भी ज्यादा होती गै जो आपको पचान को सही रखता है.
अंकुरित सोयाबीन-
अंकुरित सोयाबीन बहुत से लोगों को स्वाद में खराब लगता है. लेकिन यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. सोयाबीन में प्रोटीन,फाइबर, मिनरल्स और फआइटोएस्ट्रोजन्स होते हैं जो कि पेट के साथ दिल के लिए भी फायदेमंद है. वहीं अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं को अंकुरित सोयाबीन आपके लिए बहुत फायदेमंद है. इसलिए आप इसका रोजाना सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढे़ं: Hair Care Tips: आप भी करते हैं ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल? तो बालों में हो सकती हैं ये समस्याएं

अंकुरित चना-

अंकुरित चने के बारे में हर कोई जानता है.इसे लगभग हर घर में सलाद के रूप में या फिर गुड़ के साथ खाया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप रोजाना अंकुरित चने का सेवन करें.बता दें इसमें कार्ब कम होता है. साथ ही प्रोटीन का अनुपात थोड़ा अधिक होता है. जो कि डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news