Health Care Tips: सीढ़ियां चढ़ने के बाद फूलने लगती है आपकी सांस? सकती है यह बड़ी वजह
Advertisement

Health Care Tips: सीढ़ियां चढ़ने के बाद फूलने लगती है आपकी सांस? सकती है यह बड़ी वजह

What Causes Shortsness Of Breath Going Stairs:  कुछ लोगों को सिर्फ से 3 से 4 सीढ़ियां चढ़ने पर ही सांस फूलने लगती है. ये सामान्य नहीं है. आइये जानते हैं कि क्या वजह हो सकती है?

Health Care Tips: सीढ़ियां चढ़ने के बाद फूलने लगती है आपकी सांस? सकती है यह बड़ी वजह

What Causes Shortsness Of Breath Going Stairs: जब हम 3 से 4 मंजिल की सीढ़ियां चढ़ते हैं तो सांस फूलना सामान्य है. लेकिन कुछ लोगों को सिर्फ से 3 से 4 सीढ़ियां चढ़ने पर ही सांस फूलने लगती है. ये सामान्य नहीं है. जी हां अगर आपकी  3 से 4 सीढ़िया चढ़ने पर सांस फूलने लगती है तो आप इसे हल्के में ना ले. इसके पीछे कई वजह हो सकती हैं. जैसे अस्थमा, आदि. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि 3 से 4  सीढ़ियां चढ़ने पर ही सांस फूलने की क्या वजह हो सकती है?चलिए जानते हैं.

यह भी पढे़ं: Full Body Pain: आप भी हैं फुल बॉडी दर्द से परेशान? हो सकती है यह वजह

 

सीढ़ियां चढ़ने पर सांस फूलने के लक्षण-

सीने में दर्द, बुखार या पसीना आना, खांसी , हाथ-पैरों में दर्द होना, पैरों में सूजन,खुजली या दाने, चक्कर आना.

यह भी पढे़ं: Skin Care Tips: फेस मसाज करते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां, पड़ सकता है पछताना

 

इन कारणों से सीढ़ियां चढ़ने पर फूलती है सांस-

सांस संबंधी कारण-
सांस प्रणाली को शरीर से कार्बन जाइऑक्साइड निकालने और ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए फेफड़ों, मस्तिष्क और छाती की मांसपेशियों की जरूरत होतीो है जब इसमें बाधा उत्पन्न होती है तो सांस संबधी समस्या हो सकती है. अगर आपकी भी सीढ़ियां चढ़ते ही सांस फूलने लगती है तो इसकी वजह एलर्जी या अस्थमा भी हो सकता है.
मोटापा-
अधिक वजन वाले लोगों को सीढ़ियां चढ़ने के दौरान सांस फूलने की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.इसलिए अगर आपको सांस से जुड़ी समस्या रहती है तो वजन कंट्रोल कर लें.
गतहीन जीवनशैली-
गतिहीन जीवनशैली यानी इनएक्टिव लाइफस्टाइल सांस की तकलीफ का कारण हो सकती है. इन एक्टिव रहने से हृदय की मांसपेशियों को अधिक मेहनत की जरूरत होती है जिसकी वजह से सीढ़ियां चढ़ते ही सांस फूलने लगती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news