Thyroid: बढ़ गया है थायराइड? इन चीजों से करें परहेज, नहीं तो हो सकती है दिक्कत
Advertisement
trendingNow11575798

Thyroid: बढ़ गया है थायराइड? इन चीजों से करें परहेज, नहीं तो हो सकती है दिक्कत

Thyroid Problem: थायराइड की समस्या इन दिनों काफी तेजी से फैल रही है. अगर आपको थायराइड की दिक्कत हैं तो आपको खाने-पीने में ऐसी चीजों को भूलकर भी शामिन नहीं करना चाहिए जो थायरॉइड हार्मोंस को बढ़ाने का काम करें.

Thyroid: बढ़ गया है थायराइड? इन चीजों से करें परहेज, नहीं तो हो सकती है दिक्कत

Thyroid Problem: थायराइड की समस्या इन दिनों काफी तेजी से फैल रही है. वहीं थायराइड हार्मोन के बढ़ने की वजह से बॉडी में कई दिक्कतें होने लगती हैं. जिससे वजन बढ़ने से लेकर कमजोरी, दस्त लगना आदि समस्या शामिल हे. अगर आपको भी इनमें से कोई दिक्कत हो रही है तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.वहीं क्या आपको पता है कि थायराइड की दिक्कत होने पर आपको खाने-पीने में सावधानी जरूर रखनी चाहिए. जी हां अगर आपको थायराइड की दिक्कत हैं तो आपको खाने-पीने में ऐसी चीजों को भूलकर भी शामिन नहीं करना चाहिए जो थायरॉइड हार्मोंस को बढ़ाने का काम करें.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि थायराइड की दिक्कत में किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?
थायराइड के मरीज इन चीजों से बनाएं दूरी-
चाय-कॉफी से करें परहेज-

अगर आपकी बॉडी में थायराइड की मात्रा बढ़ गई है तो कैफीन वाली चीजों से फौरन दूरी बना लें. जी हां थायराइड के मरीजों को चाय,कॉफी,सोडा और चॉकलेट का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इनका सेवन करने से दिल की धड़कन बढ़ने लगती है, चिंता घबराहट और चिड़चिड़ापन भी बढ़ने लगता है.
ग्लूटन फ्री आटा-
कुछ लोगों में थायराइड की वजह से बॉडी में सूजन और लालिमा हो जाती है. ऐसे लोगों को ग्लूटन फ्री आटा खाना चाहिए. बता दें आमतौर गेंहू वाले आटे में ग्लूटन होता है. इसलिए बाजार से ग्लूटन फ्री आटा लेकर उसका सेवन करें.
डेयरी प्रोडक्ट-
हाइपर थायराइड से पीड़ित लोगों को थायरइड  हार्मोस बढ़ाने वाले फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए.इसके लिए आप दूध, डेयरी, प्रोडक्ट, पनीर, आयोडी युक्त नमक आदि का सेवन करने से बचना चाहिए.
अंडे से करें परहेज-
थायराइड से पीड़ित लोगों को मछली और अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें थायराइड को बढ़ाने वाले हार्मोस होते  हैं. इसलिए इनका सेवन करने से दिक्कत बढ़ सकती है.

   (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Trending news