Mulethi: मुलेठी की Antiviral Property का उठाएं फायदा, सर्दी-खांसी और जुकाम का काम होगा तमाम
Advertisement
trendingNow11853545

Mulethi: मुलेठी की Antiviral Property का उठाएं फायदा, सर्दी-खांसी और जुकाम का काम होगा तमाम

Licorice Benefits: मुलेठी प्रकृति का दिया हुआ अनमोल खजाना है जिसे कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आप इसका सेवन नियमित तौर से करेंगे तो सेहत को बेशुमार फायदे हो सकते हैं.

Mulethi: मुलेठी की Antiviral Property का उठाएं फायदा, सर्दी-खांसी और जुकाम का काम होगा तमाम

Mulethi Benefits: मुलेठी को एक बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधि कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा, ये काफी खुशबुदार होती है, इसलिए कई बार इसे चाय और दूसरे ड्रिंक्स में इस्तेमाल किया जाता है जिससे स्वाद बेहतर हो जाता है. मुलेठी में एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल पॉपर्टीज पाई जाती है. आइए जानते हैं कि आपको इसके क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

मुलेठी से दूर होने वाली बीमारियां
मुलेठी एक नहीं कई बीमारियों का रामबाण इलाज है इसमें मौजूद गुण आपको सर्दी-खांस और जुकाम से बचाते हैं, क्योकि ये संक्रमण को रोकने में मदद करता है. इसके अलावा फ्लू, गले में खराश से आजादी मिल जाती है. हर कोई इस बात से वाकिफ नहीं है कि मुलेठी हमारे पाचन तंत्र के लिए भी अच्छा होता है, जिससे गैस, कब्ज और अपच जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं.

मुलेठी का काढ़ा बनाकर पिएं
मुलेठी के सेवन के कई तरीके हो सकते हैं, लेकिन इसका काढ़ा काफी ज्यादा पसंद किया जाता है. आप मुलेठी की टहनियों को गर्म पानी में रखकर उबाल लें और गुनगुना होने पर पी जाएं. इसके अलावा आप मुलेठी पाउ़डर और शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर पी सकते हैं. 

मुलेठी को चबाएं
मुलेठी के सेवन का एक और तरीका हो सकता है. आप इसकी टहनियों को डायरेक्ट चबा सकते हैं, इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है जिससे वायरल इंफेक्शन का खतरा दूर हो जाता है. इसके अलावा मुलेठी चबाने चे ब्लड वेसेल्स फैलते हैं जिससे नसों में कोलेस्ट्रॉल नहीं जम पाता.
 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news