बेडशीट से पीरियड के दाग तुरंत हटाने के 5 आसान टिप्स
Advertisement
trendingNow12430406

बेडशीट से पीरियड के दाग तुरंत हटाने के 5 आसान टिप्स

Tips To Clean Period Stains: पीरियड्स में लीकेज के कारण कई बार बेडशीट पर ब्लड के निशान लग जाते हैं. ऐसे में इसे हटाने के लिए यहां बताए गए बहुत कारगर साबित होते हैं.

बेडशीट से पीरियड के दाग तुरंत हटाने के 5 आसान टिप्स

पीरियड्स के दौरान दाग लगना एक आम समस्या है, खासकर बेडशीट्स पर. हालांकि, खून का दाग हटाना आसान नहीं होता है लेकिन सही तरीकों से आप इसे तुरंत और प्रभावी तरीके से साफ कर सकते हैं. अगर आपके बेडशीट पर पीरियड के दाग लग गए हैं, तो यहां पांच आसान टिप्स हैं जो आपको दाग हटाने में मदद कर सकते हैं.

सबसे पहले करें ये काम

बेडशीट पर पीरियड का दाग लगते ही सबसे पहले इसे ठंडे पानी से धोएं. यह दाग को ढीला कर देता है और उसे हटाने में मदद करता है. हालांकि कई लोगों को यह लगता है कि गर्म पानी से दाग जल्दी निकलते हैं. जबकि वास्तव में गर्माहट से दाग और जिद्दी बन जाते हैं. 

इसे भी पढ़ें- कपड़े पर लग गया है तेल का दाग तो घबराने की जरूरत नहीं, बिना पानी- डिटर्जेंट इन 4 चीजों से तुरंत करें साफ

 

नमक और नींबू के पेस्ट से करें क्लीनिंग

नमक और नींबू का मिश्रण पीरियड के दाग को हटाने में प्रभावी हो सकता है. दाग पर नींबू का रस निचोड़ें और ऊपर से नमक छिड़कें. इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें. नमक और नींबू के प्राकृतिक एंजाइम दाग को भंग करने में मदद करते हैं और बेडशीट को ताजगी प्रदान करते हैं.

हाइड्रोजन पेरोक्साइड यूज करें

हाइड्रोजन पेरोक्साइड भी दाग हटाने के लिए एक प्रभावी उपाय होता है. 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड को सीधे दाग पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें. हाइड्रोजन पेरोक्साइड दाग को ऑक्सीडाइज करके उसे हटा देता है और बेडशीट को साफ करता है.

ये तरीका भी है जबरदस्त

बेकिंग सोडा और सिरका का पेस्ट भी दाग हटाने के लिए उपयोगी है. एक चम्मच बेकिंग सोडा में कुछ बूंदें सिरका मिलाएं और इस पेस्ट को दाग पर लगाएं. इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें. सूखने के बाद दाग बिल्कुल भी नजर नहीं आएगा. 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. 

Trending news