Fibre: अनार और हरी सब्जियों में मौजूद फाइबर से होगा चर्बी पर वार, इस तरह करें सेवन
Advertisement

Fibre: अनार और हरी सब्जियों में मौजूद फाइबर से होगा चर्बी पर वार, इस तरह करें सेवन

Fibre for Burning Belly Fat: पेट की बढ़ती हुई चर्बी हमारी सेहत ही नहीं ओवरऑल पर्सनालिटी पर बुरा असर डालती है, लेकिन एक्सरसाइज करने के बाद भी समस्या से निजात नहीं मिल रही है तो फाइबर का सहारा ले सकते हैं

Fibre: अनार और हरी सब्जियों में मौजूद फाइबर से होगा चर्बी पर वार, इस तरह करें सेवन

Foods For Weight Loss : आज की भागदौड़ वाली लाइफ स्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स की वजह से लोग कई बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. इनमें मोटापा एक ऐसी समस्या है जिससे मिडिल एज के लोग ही नहीं युवा भी खास परेशान है. कई बार एक्सरसाइज करने के बाद भी पेट की चर्बी कम होने का नाम नहीं लेते. ऐसे हालात में आप कुछ जूस का सेवन कर सकते हैं जो घर में आसानी से तैयार किया जा सकता है. ज्यादातर वेट लॉस ड्रिंक्स में फाइबर (Fibre) की मौजूदगी होती है, जो पेट और कमर की चर्बी को कम कर सकता है.

बेली फैट कम करने के लिए पिएं ये 5 जूस

1. अनार का जूस

अनार हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें जिंक, पौटेशियम, फाइबर, आयरन, ओमेगा-6 जैसे कई न्यूट्रिएंट्स होते हैं. इसमें डाइटरी नाइट्रेट्स होते हैं, जो आपके द्वारा की गई एक्सरसाइज का प्रभाव बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. ऐसा हम नहीं, कई स्टडी में बताया गया है.

2. हरी सब्जियों का जूस

आप घर पर ही अपनी मनपसंद हरी सब्जियों जैसे आंवला, पालक, केल, ब्रोकली, करेला आदि का जूस बनाकर पी सकते हैं. हरी सब्जियों में काफी मात्रा में विटामिन व मिनरल्स पाए जाते हैं, जो आपके शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं. वहीं, इनमें मौजूद फाइबर आपके पेट को देर तक भरा रखता है और कुछ भी अनहेल्दी खाने की आशंका को कम करता है.

3. चुकंदर का जूस

चुकंदर में मौजूद आयरन आपके शरीर में खून की अनियमितता को सुधारने में मदद कर सकता है और आपकी त्वचा को भी स्वस्थ बना सकता है. लेकिन, इसमें मौजूद प्रोटीन और फाइबर की मात्रा आपके वेट लॉस रुटीन के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके साथ ही यह लो कैलोरी फूड है.

4. अजवायन का जूस

अजवायन का जूस आप घर पर आसानी से बना सकते हैं. आयुर्वेद में भी इसे पेट के लिए काफी लाभकारी माना गया है. इमें मौजूद थायमोक्विनोन नामक एक्टिव इंग्रीडिएंट में प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लमेटरी गुण होते हैं। यह आपके शरीर को खुद ही प्राकृतिक रूप से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है। इसके सेवन से पेट की चर्बी को घटाया जा सकता है.

5. अदरक व नींबू का जूस

अदरक व नींबू दोनों ही इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं. इसके साथ ही यह शरीर के मेटाबॉलिज्म रेट को भी बढ़ाते हैं. जिससे शरीर में खाना अच्छी तरह पच जाता है और फैट नहीं बन पाता. आप रोजाना इसका सेवन करके लाभ उठा सकते हैं.

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news