डेढ़ पसली बोलकर लोग उड़ाते हैं मजाक, घर की रसोई में छिपा है 'हल्क' जैसी बॉडी वाला फॉर्मूला
Advertisement

डेढ़ पसली बोलकर लोग उड़ाते हैं मजाक, घर की रसोई में छिपा है 'हल्क' जैसी बॉडी वाला फॉर्मूला

Weight Gain Tips: आज के दौर में वजन कम होने पर बहुत से लोग मजाक उड़ाते हैं. ऐसे में मखाना एक बहुत अच्छा सुपर फूड है जो वजन बढ़ाना में मदद करता है. आइए जानते हैं मखाना वजन बढ़ाने में कैसे आपकी मदद कर सकता है.

डेढ़ पसली बोलकर लोग उड़ाते हैं मजाक, घर की रसोई में छिपा है 'हल्क' जैसी बॉडी वाला फॉर्मूला

Benefits Of Fox Nut:वजन बढ़ाना उतना ही मुश्किल है जितना इसको कम करना है. अगर दुबलेपन से परेशान हैं और हर तरीका आजमा चुके हैं, तो आज हम आपको बताएंगे एक कमाल का सुपर फूड, जो बिना किसी साइड इफेक्ट के आपका वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है. अगर आप अपने डाइट में मखाना शामिल करते हैं तो ये आपका वजह बढ़ाने के साथ-साथ शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा कर सकता है.

पोषक तत्वों का खजाना है मखाना
यह छोटा दिखने वाला बीज अपने आकार से कहीं ज्यादा गुणकारी है. मखाना पोषक तत्वों का खजाना है, जिसमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. यही नहीं, इसकी कैलोरी की मात्रा भी काफी अधिक होती है, जो वजन बढ़ाने में बहुत मदद करती है. आइए जानते हैं मखाना वजन बढ़ाने में कैसे आपकी मदद कर सकता है:

1. कैलोरी का बूस्टर
100 ग्राम मखाने में लगभग 347 कैलोरी होती हैं, इसलिए इसको डेली लाइफ में शामिल करने से शरीर को भरपूर मात्रा में कैलोरी मिलता है. अतिरिक्त कैलोरी शरीर में ऊर्जा को स्टोर करती है, जिससे वजन बढ़ने में सहायता मिलती है.

2. प्रोटीन पावर 
मखाने में प्रति 100 ग्राम में 9.7 ग्राम प्रोटीन होता है. प्रोटीन मांसपेशियों के रिपेयर करने के लिए आवश्यक होता है, जिसकी मदद से आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलती है.

3. फाइबर से भरपूर मखाना
मखाने में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो वजन बढ़ाने में मदद करता है. फाइबर पाचन को ठीक रखता है कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करता है, जिससे आप भरपेट खा पाते हैं और वजन बढ़ाने में मदद मिलती है.

4. हेल्दी स्नैक्स
मखाना एक बेहतरीन स्नैक्स विकल्प है, इसको कई तरीके से खाया जा सकता है. इसे भुना हुआ, उबला हुआ या खीर में मिलाकर खाया जा सकता है. ये न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि इसके साथ-साथ आपके शरीर को अतिरिक्त कैलोरी और पोषक तत्व प्रदान करता है.

5. हड्डियों को मजबूती
मखाना कैल्शियम का अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. वजन बढ़ाने में हड्डियों की अहम भूमिका होती है. वजन बढ़ाते समय हड्डियों का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी होता है.

दिनभर में कितना मखाना खाएं
ज्यादा मात्रा में मखाना खाने से पेट फूलना या गैस की समस्या हो सकती है. इसलिए संतुलित मात्रा में इसका सेवन करें. दिनभर में एक मुठ्ठी मखाना खा सकते हैं. अगर वजन से देखें तो एक दिन में 25-30 ग्राम मखाना चाहिए. अगर आपको किसी खास तरह की एलर्जी है, तो मखाना खाने से पहले डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news