सिर पर जरा से रह गए हैं बाल? झड़ते बालों को रोकने और घना बनाने के लिए करें ये 5 उपाय
Advertisement
trendingNow12354658

सिर पर जरा से रह गए हैं बाल? झड़ते बालों को रोकने और घना बनाने के लिए करें ये 5 उपाय

Tips To Make Hair Thicker: पतले बालों को घना और मोटा बनाने का तरीका खोज रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. यहां आप बालों को घना करने के नेचुरल उपायों का जान सकते हैं.

सिर पर जरा से रह गए हैं बाल? झड़ते बालों को रोकने और घना बनाने के लिए करें ये 5 उपाय

घने और चमकदार बाल हर किसी की चाहत होते हैं. लेकिन आजकल की प्रदूषण और तनावपूर्ण जीवन शैली के कारण बालों का झड़ना और पतला होना एक आम समस्या बन गई है. हालांकि, कई महंगे प्रोडक्ट्स बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन नेचुरल तरीकों से बहुत ही कम दाम पर बालों को घना बनाया जा सकता है. यहां आप इन उपायों को जान सकते हैं-

संतुलित आहार

बालों का मुख्य घटक प्रोटीन है, इसलिए दालें, मछली, अंडे, पनीर आदि का सेवन जरूर करें. विटामिन A, C, E, आयरन, जिंक, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स बालों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, नट्स और बीज इनका अच्छा स्रोत हैं. पर्याप्त पानी पीने से शरीर और बालों को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है.

सिर की मालिश

नारियल तेल, जैतून का तेल, बादाम का तेल या अन्य प्राकृतिक तेलों से सिर की मालिश करें. यह रक्त संचार बढ़ाता है और बालों के रोम को पोषण देता है. सिर की मालिश करते समय हल्के हाथों से करें ताकि बालों के फॉलिकल्स को नुकसान न पहुंचे.

प्राकृतिक हेयर मास्क

मेथी दाना मास्क- मेथी के बीजों को पीसकर पेस्ट बनाएं और इसे बालों पर लगाएं. यह बालों को मजबूत और घना बनाने में मदद करता है.

एलोवेरा जेल- एलोवेरा जेल में मौजूद पोषक तत्व बालों को कोमल और मजबूत बनाते हैं. इसे सीधे स्कैल्प पर लगाएं

अंडे का मास्क- अंडे में प्रोटीन भरपूर होता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है. अंडे को हल्का फेंटकर बालों पर लगाएं और कुछ समय बाद धो लें.

बालों की देखभाल

बालों को कंघी करते समय नर्म कंघी का इस्तेमाल करें और जल्दबाजी न करें. गर्म पानी बालों को रूखा बना सकता है, इसलिए हल्के गुनगुने पानी से बाल धोएं. हेयर ड्रायर बालों को बेजान बना सकता है, इसलिए प्राकृतिक तरीके से बालों को सुखाने की कोशिश करें.

इन बातों का ध्यान रखें

तनाव बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण है. योग, ध्यान, व्यायाम आदि के माध्यम से तनाव को कम करने की कोशिश करें. नियमित रूप से टूटे हुए और दोमुंहे बालों को कटवाने से बाल स्वस्थ दिखाई देते हैं और तेजी से बढ़ते हैं. 

इसे भी पढ़ें- बालों को हेल्दी रखने के लिए ट्रिमिंग जरूरी, जानें कितने दिन के गैप में करवानी चाहिए बालों की कटिंग

 

Trending news