वजन को जल्दी से कम करना है? डाइट में जरूर शामिल करें ये 3 फल
Advertisement
trendingNow11018702

वजन को जल्दी से कम करना है? डाइट में जरूर शामिल करें ये 3 फल

अगर आप भी काफी समय से वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आपको अपनी डाइट में थोड़ा सा बदलवा करना चाहिए. चलिए जानते हैं वो कौन से फल हैं जो वजन घटाने में मददगार साबित हो सकते हैं.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली : आज के समय में वजन जितनी आसानी से बढ़ता है, कम उतनी ही मुश्किल से होता है. वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है लोगों की गलत दिनचर्या और ऑयली फूड का सेवन. अगर आप अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करना शुरू कर देना चाहिए. इसके अलावा कुछ ऐसे फल हैं जो वजन कम करने में मदद कर सकते हैं.

  1. वजन कम करने के लिए कीवी एक सुपरफूड
  2. संतरा तेजी से शरीर की कैलोरी को बर्न करता है
  3. अमरूद खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती

वजन कम करने के लिए जरूरी फल

वजन कम करने की योजना बनाने के दौरान बहुत सावधानी बरतनी चाहिए. किसी भी चीज का सेवन करने से पहले उसके बारे में सही जानकारी होना बेहद जरूरी है, फिर चाहे वो फल हो या कोई सब्जी. हम आपको ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो वजन कम करने में कारगर हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें :- सुबह उठते ही ऐसे बैठकर पीना चाहिए पानी, दूर होगी ये बड़ी परेशानी

कीवी

वजन कम करने के लिए कीवी एक सुपरफूड का काम करता है क्योंकि कीवी में विटामिन सी, विटामिन ई, फोलेट और फाइबर की भरपूर कई पोषक तत्व होते हैं. कीवी के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस रहता है. साथ ही कीवी भूख को कंट्रोल करने और वजन कम करने में बहुत असरदार है. 

संतरा

यह एक ऐसा सिट्रिक फल है जो सबसे जल्दी से शरीर की कैलोरी को बर्न करता है. अधिक कैलोरी बर्न करने से वजन कम करने में मदद मिलती है. संतरे में थियामिन, विटामिन सी, और फोलेट जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और मीठा खाने की क्रेविंग खत्म होती है, मीठा वजन बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है.

ये भी पढ़ें :- आपकी आंखों में भी होती है एलर्जी? इन घरेलू उपायों से तुरंत मिलेगा आराम

अमरूद

कई पोषक तत्वों से भरपूर अमरूद लो कैलोरी फलों में से एक है. इसके खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती साथ में कैलोरी भी नहीं बढ़ती. अमरूद में मैगनीज़, फोलेट जैसे कई मिनरल्स, प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है. प्रोटीन और फाइबर दोंनो ही एक साथ खाने से पेट काफी लंबे समय तक भरा रहता है और मोटापा कम करने में मदद मिलती है. 

इसके अलावा आप डाइट में नींबू और नारियल पानी का सेवन भी कर सकते हैं. ये दोनों ही कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news