Lockdown में भी अपनी फिटनेस को इन ऐप्स की मदद से रखें दुरुस्त

अगर आप चाहें तो अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए कुछ ऐप्स की मदद ले सकते हैं, जो आपके लिए पर्सनल ट्रेनर की तरह ही कार्य करता है.

Lockdown में भी अपनी फिटनेस को इन ऐप्स की मदद से रखें दुरुस्त
फाइल फोटो | IANS

नई दिल्ली: पिछले करीब एक महीने से जारी लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से हो सकता है, आपकी फिजिकल एक्टिविटीज काफी कम हो गई हों और इसका असर अब आपकी फिटनेस पर भी दिखाई देने लगा हो. ऐसी स्थिति में अभी फिटनेस ट्रेनर की मदद भी नहीं ली जा सकती है क्योंकि जिम अभी बंद है. अगर आप चाहें तो अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए कुछ ऐप्स की मदद ले सकते हैं, जो आपके लिए पर्सनल ट्रेनर की तरह ही कार्य करता है.

8फीट-वर्कआउट्स (8fit Workouts)
फिटनेस पसंद लोगों के लिए यह मल्टी यूज ऐप है, जहां एक ही जगह वर्कआउट, मील प्लानर और पसर्नल ट्रेनर मिल जाते हैं. आप अपना वेट लूज करना चाहते हैं या फिर अपने फिटनेस को बनाए रखना चाहते हैं यह ऐप आपकी मदद करेगा. इसकी खासियत है कि यह केवल आपको डाइट और एक्सरसाइज प्रोग्राम्स के बारे में ही नहीं बताता, बल्कि आपको अपने लाइफस्टाइल को चेंज करने के लिए भी मोटिवेट करता है. यहां आप बिना किसी इक्विपमेंट की मदद लिए यह जान सकते हैं कि कैसे अपने बॉडी वेट के जरिए ही मसल्स स्ट्रेंथ को बेहतर बना सकते हैं, कैसे कार्डियोवैक्यूलर फिटनेस हासिल की जा सकती है, कैसे वेट लॉस गोल को पा सकते है. यहां पर हीट वर्कआउट (हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग) के बारे में बताया गया है, जो ट्रेडिशनल कार्डियो वर्कआउट्स के मुकाबले ज्यादा असरदार होता है. फिट रहने के लिए 8फीट-वर्कआउट्स में केवल 5-20 मिनट ही प्रति दिन देना होगा और आप अपने फिटनेस गोल को हासिल कर लेंगे. यहां पर 350 तरह के अलग-अलग एक्सरसाइज दिए गए हैं. साथ ही, डेली मोटिवेशन, फिटनेस ट्रेनर टिप्स और एक्टिविटी ट्रैकिंग जैसे फीचर्स भी यहां हैं. यहां हेल्दी इटिंग टूल्स भी मिल जाएंगे, जिसमें 400 से अधिक हेल्दी रेसिपीज की जानकारी दी गई हैं. साथ ही, यहां पर डेली कैलोरी काउंट भी किया जा सकता है. इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- उद्धव की 'कुर्सी' खतरे में, PM मोदी से की फोन पर बात; गवर्नर पर टिकीं सबकी निगाहें

JEFIT वर्कआउट ट्रैकर
घर बैठे वर्कआउट के लिए यह एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. यह आपके लिए पर्सनल ट्रेनर की तरह कार्य करता है. इसकी खासियत है कि अपनी पसंद के वर्कआउट से साथ अपने लिए खास जिम तैयार कर सकते हैं. यहां पर एक हजार से अधिक तरह के वर्कआउट्स की जानकारी दी गई है. ये एक्सरसाइज सभी आयु-वर्ग के यूजर के हिसाब से हैं. इसमें दिए गए एक्सरसाइज ट्रैकर की मदद से यह आपकी ट्रेनिंग को और ज्यादा आसान बना देता है. यहां पर ऑटो स्टार्ट वर्कआउट टाइमर दिया गया है और हर वर्कआउट के बाद आपका डाटा यहां पर सेव हो जाता है. एक्सरसाइज से संबंधित गाइडेंस के लिए इसमें वीडियो और एचडी क्वालिटी के फोटोज दिए गए हैं. इसमें डेली रूटीन के सामान्य एक्सरसाइज के साथ वेट लिफ्टिंग वर्कआउट, बॉडीवेट वर्कआउट आदि के बारे में भी जानकारी दी गई है. इसके अलावा, इसमें बॉडी प्रोग्रेस ट्रैकर, ट्रेनिंग एनालिटिक्स, एक्टिव वर्कआउट कम्यूनिटी जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं. यह एंड्रॉयड और आईओएस यूजर के लिए उपलब्ध है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.