Burning Eyes: लाल आंखों और जलन ने कर रखा है दुखी, इन घरेलू नुस्खों से फुर्र हो जाएगा दर्द
Advertisement
trendingNow11349233

Burning Eyes: लाल आंखों और जलन ने कर रखा है दुखी, इन घरेलू नुस्खों से फुर्र हो जाएगा दर्द

Home Remedies To Relieve Pain In Eyes: अगर आपकी आंखों में भी जलन हो रही है, जिसके कारण उनमें दर्द बना रहता है तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने वाले हैं, जिससे आपको इस परेशानी में राहत मिलेगी.

फाइल फोटो

Tired And Paining Eyes: आंखों में जलन होना एक आम समस्या है और कई बार आंखों में हो रही जलन के वजह से आंखें लाल भी हो जाती हैं. ऐसा होने के कई कारण होते हैं. अगर ये परेशानी ज्यादा बढ़ जाए तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए. पूरी दुनिया में लगभग 2.2 बिलियन लोग को दृष्टि दोष (Visual Impairments) से पीड़ित हैं. इसीलिए बाकी सारी चीजों के साथ ये भी जरूरी है कि आप अपने आंखों का पूरा ध्यान रखें.

क्या हैं आंखों में जलन होने के कारण
आंखों में जलन (Eye Irritation) होने के कई कारण हो सकते हैं. कई बार आंखों में बहुत ज्यादा खिंचाव होने के कारण भी दर्द होने लगता है और फिर जलन शुरू हो जाती हैं. इसका एक कारण ये भी है कि हम अपना ज्यादा से ज्यादा टाइम अब स्क्रीन के सामने बिताते हैं, जिसका आंखों पर बहुत प्रभाव पड़ता है. जलन होने का दूसरा मुख्य कारण एलर्जी हो सकती है. धूल, पालतू जानवर के बाल आदि एलर्जी का कारण बनते हैं. आंखों के जलने का तीसरा कारण है चोट लगना. अगर आंखों पर किसी भी वजह से चोट लगती है तो उससे भी आंखें लाल हो जाती है और फिर उनमें दर्द होने लगता है.

बर्निंग आई का उपचार
अगर आंखों में बहुत ज्यादा जलन हो रही है तो सादे पानी से आंखों को धो लें. इससे जलन को कम करने में बहुत मदद मिलेगी. आप चाहें तो अपनी आंखों में गुलाब जल भी डाल सकते हैं. इससे भी जलन में काफी राहत मिलेगी. डिजिटल आई स्ट्रेन होने के कारण भी जलन होती है, इसको कम करने के लिए आपको स्क्रीन टाइम कम करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news