Milk Hacks: मुरझा गए हों घर के पौधे तो आजमाएं दूध का नुस्खा, जादुई असर देखकर चौंक जाएंगे आप
Advertisement

Milk Hacks: मुरझा गए हों घर के पौधे तो आजमाएं दूध का नुस्खा, जादुई असर देखकर चौंक जाएंगे आप

दूध का सेवन (Milk Uses) सेहत के लिए काफी फायदेमंद (Milk Benefits) माना जाता है. सिर्फ यही नहीं, कुछ मिल्क हैक्स (Milk Hacks) आपकी जिंदगी को बहुत आसान बना सकते हैं.

मिल्क हैक्स

नई दिल्ली: आमतौर पर हर घर में रोजाना किसी न किसी तौर पर दूध का सेवन (Milk Uses) किया जाता है. सेहत (Health) के लिए दूध का सेवन काफी फायदेमंद (Milk Benefits For Health) माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेहतमंद रखने के अलावा भी दूध के कई फायदे (Milk Benefits) हो सकते हैं? दूध के ये हैक्स (Milk Hacks) जानकर आप चौंक जाएंगे.

  1. चेहरे पर दूध लगाने से बढ़ जाती है चमक
  2. दूध से साफ करें कपड़ों पर लगे जिद्दी दाग
  3. दूध से मुरझाई पत्तियां फिर होंगी हरी-भरी
     

दूध से आसान होगी जिंदगी

ऐसे कई मिल्क हैक्स (Milk Hacks) हैं, जिन्हें आजमाकर आप अपनी जिंदगी को काफी आसान बना सकते हैं. घर के पेड़-पौधों को हरा-भरा बनाने के लिए दूध का इस्तेमाल (Milk Benefits For Plants) किया जा सकता है. वहीं, चेहरे और बालों का ख्याल रखने में भी दूध को काफी फायदेमंद (Milk Uses For Skin) माना जाता है. जानिए कुछ बेहद आसान और कारगर मिल्क हैक्स (Milk Hacks).

यह भी पढ़ें- घर में जलाइए सिर्फ 1 चम्मच लौंग, बेहद कमाल का है यह नुस्खा

मुरझाए पेड़ों में आएगी जान

अगर आपके बगीचे में लगे पेड़-पौधे सूख रहे हैं तो उनमें पानी के साथ-साथ दूध भी डाल सकते हैं (Milk Benefits For Plants). अगर आप पेड़ों में ज्यादा दूध नहीं डालना चाहते हैं तो पानी में दूध और विटामिन-सी की टैबलेट मिला कर स्‍प्रे तैयार कर लें और पेड़ की मुरझाई पत्तियों पर इस मिश्रण का छिड़काव कर दें. इससे पेड़ की पत्तियां फिर से हरी-भरी हो जाएंगी.

होटल जैसा होगा सब्जी का जायका

अगर आप घर में होटल जैसी स्‍वादिष्‍ट सब्‍जी बनाना चाहते हैं या उसकी ग्रेवी को गाढ़ा करना चाहते हैं तो दूध का इस्‍तेमाल जरूर करें. दूध डालने से किसी भी सब्‍जी का स्‍वाद और रंग बढ़ जाता है. खास बात यह भी है कि दुध में मौजूद सभी पोषक तत्‍व भी सब्‍जी में शामिल हो जाते हैं.

यह भी पढ़ें- घर में तुलसी का पौधा है तो हमेशा ध्यान में रखें ये बातें, रहेंगे सुखी और समृद्ध

बढ़ेगी बालों और त्वचा की सुंदरता

दूध में लैक्टिक एसिड (Lactic Acid) होता है, जिसे त्‍वचा (Milk Uses For Skin) और बालों के लिए काफी अच्‍छा माना जाता है. दूध से कई तरह के हेयर पैक (Milk Hair Pack) और फेस पैक (Milk Face Pack) बनाए जा सकते हैं. सिर्फ यही नहीं, त्‍वचा से संबंधित कोई संक्रमण होने पर दूध को दवा के रूप में लगा सकते हैं. इसके अलावा, दूध को पानी में मिलाकर फेशियल स्‍टीम (Facial Steam) ले सकते हैं और आंखों पर ठंडे दूध के कॉटन पैड्स (Milk Cotton Pads) रखकर आंखों की थकावट दूर की जा सकती है.

यह भी पढ़ें- घर के मंदिर में भूल से भी न रखें ये मूर्तियां, हमेशा परेशान रहेंगे आप

मिटेंगे कपड़े पर लगे जिद्दी दाग

कपड़ों में मिट्टी, वाइन या तेल के दाग लग जाने पर दूध में नमक मिलाकर इन जिद्दी दागों को साफ कर लें. इतना ही नहीं, कपड़ों के साथ-साथ लेदर के फर्नीचर को साफ करने के लिए भी दूध काफी कारगर साबित होता है. लेदर के फर्नीचर को दूध से साफ करने पर उनमें नई जैसी चमक आ जाती है और उनका खुरदरापन भी दूर होता है. वहीं, चांदी के बर्तनों को भी दूध और सिरके के घोल से साफ किया जा सकता है.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news