सिर के सफेद बाल हो जाएंगे काले, चंपी के लिए सरसों के तेल में बस मिला लें ये चीज
Advertisement
trendingNow11108972

सिर के सफेद बाल हो जाएंगे काले, चंपी के लिए सरसों के तेल में बस मिला लें ये चीज

डेली लाइफस्टाइल (Lifestyle) और फूड हैबिट्स में बदलाव के कारण कम उम्र से ही बालों के सफेद होने की समस्या काफी आम हो गई है. सरसों के तेल (Mustard Oil) में एक खास पाउडर मिलाने से बालों को नैचुरल तरीके से काला किया जा सकता है.

सिर के सफेद बाल हो जाएंगे काले, चंपी के लिए सरसों के तेल में बस मिला लें ये चीज

नई दिल्ली: Home Remedies For White Hair: बढ़ते प्रदूषण, स्ट्रेस और बदलती लाइफस्टाइल (Lifestyle) का असर चेहरे से लेकर बालों तक पर देखा जा सकता है. आज-कल कम उम्र में ही बालों के झड़ने (Hair Fall Remedies) और सफेद होने की समस्या बहुत आम हो गई है. कई बार बालों की सही ढंग से देखभाल न करने पर उनमें सफेदी आने लगती है तो कई बार किसी बीमारी की वजह से भी बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं.

  1. सफेद बालों से हैं परेशान
  2. सरसों के तेल से करें चंपी
  3. तेल में मिलाएं खास पाउडर

नैचुरल तरीके से बालों को करें काला

सफेद बालों को काला करने के लिए उन पर डाई या कलर लगाने के बजाय दूसरे नैचुरल तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए (Black Hair Remedies). सरसों का तेल (Mustard Oil For Hair) सफेद बालों को काला करने के लिए सबसे कारगर घरेलू नुस्खा माना जाता है. सरसों के तेल में मेहंदी पाउडर (Henna Powder For Hair) मिलाकर सफेद बालों की मसाज करने से उनमें न सिर्फ मजबूती आती है, बल्कि वे जड़ से काले भी हो जाते हैं. 

यह भी पढ़े- अंडरआर्म्स के कालेपन को कैसे रोंके? अपनाएं 5 आसान टिप्स

बालों को काला करने के लिए बनाएं खास तेल

आयुर्वेद (Ayurveda For Hair Care) के अनुसार, सरसों का तेल लगाने के कई फायदे (Mustard Oil For Hair) होते हैं. इससे गंजापन (Baldness Treatment) दूर करने के साथ ही बालों को मजबूत और काला बनाया जा सकता है. इस खास तेल को ज्यादा असरदार बनाने के लिए 1 कप सरसों का तेल और 3 टेबलस्पून हिना पाउडर या पत्तियां लें. जानिए तेल बनाने का तरीका.

1. गैस पर लोहे की कड़ाही चढ़ाकर उसमें सरसों का तेल डालें.
2. तेल को गर्म कर गैस की आंच धीमी कर दें. उसमें हिना पाउडर डालें.
3. तेल में उबाल आने तक उसे पकाएं और लगातार चलाते रहें.
4. जब तेल पूरी तरह से काला हो जाए और उसमें मेहंदी घुल जाए तो गैस बंद कर दें.
5. तेल वाली कड़ाही को 1 घंटे तक ढककर रखें. तेल के ठंडा हो जाने के बाद उसे छान कर एक शीशी में भर दें.
 

fallback

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news